आपके फोन में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है? इसे ठीक करने के तरीके जानें। (how to fix internet problems android smartphone in hindi)

how to fix internet problems android smartphone in hindi: कई बार होता है कि हम फोन में कुछ जरूरी काम करने जाते हैं और उस समय पता चलता है कि इंटरनेट काम नहीं कर रहा है। नेटवर्क फुल दिखाई देता है, लेकिन इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता। ऐसे में हम बार-बार ब्राउज़र को बंद करके उसे दोबारा शुरू करते हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता। तब हम नेटवर्क ऑपरेटर को या फिर अपने हैंडसेट को तंग करते हैं। परंतु यदि यह समस्या कभी-कभी होती है, तो ठीक है, लेकिन अगर यह बार-बार हो रही है, तो समझें कि इसका समाधान करने की जरूरत है, अन्यथा समस्या बढ़ जाएगी।

तो चलिए, जानते हैं इंटरनेट की समस्या होने पर उसका समाधान कैसे करें।

समाधान 1:
बार-बार प्रयास करने के बावजूद यदि आपके फोन में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, तो सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं और वायरलेस और नेटवर्क ऑप्शन्स में जाएं। वहां चेक करें कि मोबाइल डेटा ऑन है या नहीं। यदि ऑफ है, तो ऑन करें। थोड़ी देर इंतजार करें और फिर से ऑफ करें। इससे समस्या हल हो जाएगी।

समाधान 2:
डेटा टाइप भी चेक करें। कुछ लोग अपने फोन को सिर्फ 3जी या 4जी पर ही चलाते हैं। इससे नेटवर्क में कई बार समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा ऑटोमेटिक नेटवर्क पर रखें।

समाधान 3:
अक्सर हम वाईफाई ऑन करके भूल जाते हैं और जब वाईफाई में समस्या होती है, तो इंटरनेट भी बंद हो जाता है। इस समय फोन के वाईफाई कनेक्शन को ऑफ करें और मोबाइल डेटा को ऑन करें।

समाधान 4:
फिर भी समस्या हो तो फोन की सेटिंग में जाएं और डेटा कनेक्शन की स्थिति को चेक करें। आवेदन को रीसेट करें और फोन को रीस्टार्ट करें।

समाधान 5:
इंटरनेट सेटिंग में समस्या हो सकती है, इसे भी जांचें और डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर लौटाएं।

समाधान 6:
अगर ये सभी तरीके काम नहीं कर रहे हैं, तो अपने

फोन को रीस्टार्ट करें।

समाधान 7:
फिर भी समस्या है तो फोन को फैक्ट्री रीसेट करें, लेकिन पहले डेटा बैकअप लें।

समाधान 8:
पुरानी सिम के कारण भी समस्या हो सकती है, तो नई सिम का इस्तेमाल करें।

समाधान 9:
सिम को साफ करने के लिए पेट्रोल या टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

ये तरीके आपको अपने फोन की इंटरनेट समस्या का समाधान करने में मदद करेंगे।”

Leave a Comment