What is plotter in hindi | प्लोटर क्या है हिन्दी में

छोटे छोटे पोस्टर तो प्रिंटर से प्रिंट हो जाता है पर क्या आपने कभी सोचा है कि को बड़े बड़े बैनर्स होल्डिंग्स किस से प्रिंट होता है अगर आपको नहीं पता तो हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं कि “प्लॉटर”(plotter) क्या है? प्लॉटर कैसे काम करता है? प्लाटर कितने प्रकार के होते हैं? इत्यादि तो चलिए शुरू करते हैं।

what is plotter | पलोटर क्या है
पलॉटर क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में

आपने कभी न कभी मार्केट, सिनेमा हॉल, और हाई वे जैसे जगह पर बड़ी बड़ी होल्डिंग्स, बैनर्स, या फिर पोस्टर तो देखा ही होगा। जिसमें किसी फिल्मी सितारों की तस्वीरें या किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन की तस्वीरें लगी होती है। क्या आपको पता है की ये होल्डिंग्स, बैनर्स, पोस्टर्स कैसे तैयार किया जाता है. आप में से कुछ लोग कहेंगे की ये कम प्रिंटर के द्वारा किया जाता है, जो तस्वीरों को कंप्यूटर के मदद से प्रिंट कर देता है इसलिए आपका कहना गलत नही है क्योकिं छोटी मोती तस्वीरों को प्रिंट करने के लिए प्रिंटर्स का उपयोग किया जाता है. जिन्हें हम सब घरों में, ऑफिसों में, दुकानों में जरुर देखा होगा. लेकिन जब प्रिंट बड़े साइज़ की प्रिंट की बात आती है तो इन जगह पर आम प्रिंटर्स का इस्तेमाल नही किया जा सकता.
यहां पर जिस device का इस्तेमाल किया जाता है उसे प्लॉटर कहते है, ये प्लॉटर एक आउटपुट device है जिनका इस्तेमाल बड़े ग्राफ्स और लार्ज साइज़ के हार्ड कॉपी प्रिंट करने के लिए इस्तेमोल किया जाता है.

What is Plotter | प्लॉटर क्या है?

Plotter एक तरह का Hardware Device है जो एक तरह का बड़े size का प्रिंटर होता है इससे Chart, Drawing, Banner,Poster, Graph इत्यादि प्रिंट किये जा सकते है, यही नही इससे 3D प्रिंटिंग भी केर सकते है. Drawing बनाने के Pen, Pencil, Markar आदि Wirtting टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है. प्लॉटर हाई Quality के चित्रों को प्रिंट करता है. ये समां न्य रूप से बड़े आकर के ग्राफ और Map जैसे कि Engneering डिजाईन आर्ट और बड़े बड़े पोस्टर बनाने के लिए कम आता है.
सबसे पहले Plotter का इस्तेमाल Remington Rand के द्वारा सन 1935 में हुआ था. शुरूआती समय में ये Univac Computer के साथ जोड़कर उपयोग किया  जाता था जिसका इस्तेमाल Technical Drawings के बनाने में के लिए किया जा रहा था. लेकिन इसका इस्तेमाल External Hardware Device के रूप में किया जाता है.जहाँ पर Plotter को usb केबल के माध्यम से Connect किया जाता है. Graphic Design कंप्यूटर में सॉफ्टवेर जैसे की Photoshop में बनाई जाती है. कंप्यूटर से Plotter डिजाईन प्रिंट करने की कमांड दी जाती है. फिर ये पेन की सहायता से डिजाईन को पेपर पर बनता है. जिससे की एक पोस्टर, बैनर तैयार होता है. Plotter Ship, Machine, Building की डिजाईन बनाने के भी कम आता है.
Where Plotter is used | प्लॉटर का उपयोग कहाँ किया जाता है ?
जैसा की हमने पहले ही बताया की प्लॉटर एक प्रिंटर के तरह होता है, लेकिन प्रिंटर का इस्तेंमल कंप्यूटर से प्रिंटआउट हार्ड कॉपी निकलने के लिए किया जाता है जिसमे लेज़र टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है. लेकिन Plotter का इस्तेमाल बड़े साइज़ की ग्राफ़िक image बनाने के लिए किया जाता है. जिसमे एक पेन और पेन होल्डर का इस्तेमाल किया जाता है. Plotter और Printer के प्रिंट करने के तरीके में ये अंतर होता है कि प्रिंटर Output को डॉट्स के रूप में प्रिंट करता है जबकि प्लॉटर पेपर पर आउटपुट को लगातार लाइंस बनाकर ड्रा करता है.
ये किसी भी डिजाईन को इंच प्रति सेकंड की दर से प्रिंट करता है. प्लॉटर का इस्तेमाल कंप्यूटर एडिट, डिजाईन CAD, Architechtural Blueprint Building Plan चार्ट, बैनर, होल्डिंग, पोस्टर इत्यादि चीजों को  प्रिंट करने में किया जाता है. प्लॉटर आसानी में larg शीट्स के पेपर में image प्रिंट कर सकते है साथ ही इसमें image की हाई Resolution Quality भी मेन्टेन की जाती है.प्लॉटर बहुत सी वेराइटी के फ्लैट material में प्रिंट कर सकता है जैसे की plywood, alluminium sheets, steel, sheets, Cart board और प्लास्टिक शीट्स शामिल है.
Plotter बेहतर Quality का रंगीन आउटपुट देता है.लेकिन ये प्रिंटर से काफी ज्यादा मंहगा होता है और ये साइज़ में भी बड़ा होता है.

How Many Types of Plotter |  प्लॉटर कितने प्रकार के होते हैं ?

प्लॉटर चार प्रकार बके होते हैं:-
  1. Drum Pen Plotter
  2. Flatbed Plotter 
  3. Inkjet Plotter
  4. Cutting Plotter 
Types of plotter
Plotter के प्रकार

1. Drum Pen Plotter | ड्रम पेन प्लॉटर 

Drum Pen Plotter को Roller Plotter के नाम से भी जानते है. इस प्लॉटर में ड्रम पेन और इंक का इस्तेमाल किया जाता है, ये एक ऐसा Plotter  है जिसमे चित्र बनाने के लिए रंगीन पेन का इस्तेमाल किया जाता है. इस device में ड्रम के ऊपर काजग या शीट्स लगी होती है जो उस पर रोल होती है. ड्रम पर कागज या शीट्स धीरे धीरे खिसकता जाता है, पेन उस कागज पर इमेज को ड्रा करता जाता है. 
ड्रम प्लॉटर में पेन को उप डाउन किया जाता है और साथ में पेपर को लेफ्ट और राईट के लिए रोटेट किया जाता है. इसमें एक machenical उपकरण लगा होता है जिसे ड्राइंग आर्म कहा जाता है. इसमें कलरिंग पेन और पेंसिल रखें जाते है. प्लॉटर में ड्राइंग इससे कनेक्ट कंप्यूटर से की जाती है. इस प्लॉटर में चार या चार से अधिक पेन होते है जससे उच्च Quality की प्रिंटिंग होती है. पेन की संख्या प्लोटर की quality पर निर्भर करती है और जितने ज्यादा पेन होंगे quality उतनी ही बेहतर होगी.

2. Fletbed Plotter

Fletbed Plotter को Tabel Plotter भी कहा जाता है इस Plotter का इस्तेमाल बड़े पेपर की छपाई के लिए किया जाता है जिसका आकर चौकोर (Square) होता है। इस प्रकार के Plotter में Fletbed पर शिट या कागज को रखा जाता है। इसमें दो तरह कि रोबोटिक Drawing Arm लगे होते हैं जिसका कार्य दो विभिन्न प्रकार के रंग के पेन को पकड़ना होता है।
इसके बाद ये पेन रुके हुए कागज के ऊपर इमेज बनता है इसमें पेन आसानी से अलग अलग साइज के character ड्रॉ कर सकती है। Fletbed Plotter का इस्तेमाल Car, Ship, Aircraft, Building, Highway, इत्यादि के डिजाइन को Print करने के लिए किया जाता है।
इस प्रकार के चित्र को बनाने के लिए समय लगता है लेकिन ये हाई Quality Print का उत्पादन करता है।

3. Inkjet Plotter

Inkjet Plotter कागज के स्याही यानी कि ink की छोटी बूंदों को छिड़क कर इमेज बनाता है। Inkjet Plotter का इस्तेमाल ज्यादातर Customer को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए किया जाता है।
क्योंकि इसमें बहुत ही रंगीन इमेज की बहुत बड़ी Output निकाली जाती है। Advetris Agency और Graphic Engneer के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय option है। 
Inkjet Plotter का इस्तेमाल आमतौर बड़े आउटपुट के लिए किया जाता है। जैसे banner, Holdings, Billboards, Roadside के बड़े signs इत्यादि। Inkjet Plotter भी दो प्रकार के होते हैं। पेज और इलेक्ट्रिक Plotter Ink को छिड़कने के लिए charged क्रिस्टल का उपयोग करते हैं। जबकि थर्मल Plotter Ink की बूंदों को छिड़कने के लिए heat का इस्तेमाल करते हैं।
Inkjet Plotter आम तौर पर अन्य प्रकार की तुलना में बेहतर तरह के ग्राफिक डिजाइन का उत्पादन करता है।

4. Cutting Plotter

Cutting Plotter एक बड़े पैमाने पर cut Computer Plotter है जो रेडिकट मयलार या vinyl lettering और ग्राफिक प्रोड्यूस करता है। इसमें automated Plotter Knife’s लगे होते हैं जो आउटपुट शिट्स को cut करती है।
Cutting Plotter
Cutting Plotter

इस Plotter का इस्तेमाल आम तौर पर CAD Compueters के लिए किया जाता है। जिसमें बड़े ग्राफिक डिजाइन जैसे कि Archtetural blueprint का output निकाला जाता है। ये डेविस बहुत ही ज्यादा Speed और सुद्धता प्रदान करता है। जिससे कि tredtional method से प्राप्त करना बहुत ही कठिन है।
हमे आपसे आशा है कि आपको Plotter के बारे में ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम अपने पाठकों से अनुरोध करते हैं कि वे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें। इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आपको बेहतर जानकारी मिल सके। Comment box में comment करें की आपको ये जानकारी कैसी लगी।
धन्यबाद
जय हिन्द!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *