मेगापिक्सल क्या होता है? | What is megapixel

What is megapixel | Megapixel kya hai | मेगापिक्सल क्या है?

 भाई बाकी feature तो ठीक पर मोबाइल के कैमरा के फीचर के बारे में क्या राय है कितना मेगा पिक्सल का कैमरा है कुछ डिटेल में बताइए। 

Megapixel kya hai
Megapixel kya hai

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत हमारे इस नए पोस्ट में बात ऐसी है कि जब भी मोबाइल लिया जाता हैं मेगापिक्सल ये वर्ड न बहुत ज्यादा सुना जाता हैं खास तौर पर फीमेल में तो इस word का ज्यादा क्रेज है क्योंकि अच्छी पिक्चर्स के लिए ना मेगापिक्सल बहुत इंपोर्टेंट हैं।

Introduction of megapixel | मेगापिक्सल का परिचय

तो आज के इस पोस्ट में मेगापिक्सल क्या है? इसकी पूरी जानकारी डिटेल में जानेंगे क्योंकि क्या है न नया मोबाइल फोन लेने जाते है तो कैमरे के फीचर में मेगापिक्सल का ध्यान रखते हैं और कोशिश करते है कि हमें ज्यादा से ज्यादा पेगापिक्सल वाला मोबाइल फोन कम से कम कीमत में मिल जाए।

हालांकि मुस्किल है लेकिन हां कुछ हद तक ठीक ठाक रेंज में मिल ही जाता हैं। लेकिन एक बात बताइए क्या बकेइए में आप मेगापिक्सल के बारे मे जानते हैं कि ये क्या होता हैं और इसका किसी भी कैमरे में क्या काम होता हैं। अगर आप नही जानते हैं तो आज इस पोस्ट के जरिए आपको पुरी जानकारी देगें। एक दम डिटेल में।

बात जब मेगापिक्सल की आए तो आप भी कहेंगे भाई हम से भी ज्यादा कौन जान सकता हैं। चलिए शुरू करते हैं कि मेगापिक्सल क्या है? 

मेगापिक्सल क्या है? | मेगापिक्सल क्या होता हैं | what is megapixel

मेगापिक्सल को हम मिलियन पिक्सल की शॉर्ट फॉर्म भी कहते हैं। जी हां बिल्कुल ठीक सुन रहे हैं आप। एक मेगापिक्सल का मतलब एक मिलियन पिक्सल होता हैं। और मिलियन को तो हम सब जानते ही हैं दस लाख को हम एक मिलियन कहते हैं। यानी एक मेगापिक्सल में 10 लाख पिक्सल होता हैं।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगी कि ये पिक्सल क्या होता हैं? तो हर एक कैमरे में ना सबसे पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता हैं इन सेंसर में बहुत छोटे छोटे पिक्सल लगे होते हैं। इन में से हर एक पिक्सल लाइट कलर को कैप्चर करने की कैपेसिटी रखता हैं।

जब आप फोटो ले रहे होते है तो हर एक पिक्सल कलर लाइट और कंट्रास्ट को कैप्चर करता है। जब सभी पिक्सल आपस में जुड़ जाते हैं तो आपको एक पिक्चर दिखाई देता हैं। वैसे आपको बता दे कि जितने ज्यादा बड़े पिक्सल होंगे आपके इमेज में उनती हो क्लैरिटी देखने को मिलेगी।

जब आप अपने पिक्चर को जूम करके देखेंगे तो आपकी इमेज उतनी ही बारीकी से दिखाई देगी। क्योंकि हर एक पिक्सल में छोटी से छोटी चीज़ को कैप्चर कर लिया है। तो ये तो बात हो गई पिक्सल की।

अब आप जानना चाहेंगे की एक मिलियन पिक्सल पिक्सल क्या होता हैं।

एक मिलियन पिक्सल पिक्सल क्या होता हैं। What are one million pixels of pixels?

तो आपको बता दे कि 1 मिलियन पिक्सल का रेजोल्यूशन 1152×864 होता हैं । इसके सेंसर 1152 पिक्सल लंबाई में होंगे वहीं 864 पिक्सल ऊंचाई में होंगे। जब आप इनको मल्टीप्लाई कर देंगे तब दस लाख पिक्सल की एक इमेज प्राप्त होगी। इसीलिए इस कैमरे को एक मेगापिक्सल या एक मिलियन पिक्सल का कैमरा कहते हैं। इसी तरह दो मेगापिक्सल के कैमरे में 1600×1200 होता हैं। जब आप इनको भी मल्टीप्लाई करेंगे तो करीब आपको 2 मिलियन पिक्सल प्राप्त होंगे।

तो जैसे जैसे मेगापिक्सल का नंबर बढ़ाया जा रहा है तो सेंसर में भी पिक्सल का संख्या बढ़ती जा रही हैं।

यहां पर आपको एक और खास बात बताना चाहेंगे कि मन लीजिए कि एक फोन की कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और दूसरी का का 12 मेगापिक्सल का तो अगर सेंसर दोनो में एक समान है तो पिक्चर में ज्यादा क्वालिटी इंप्रूवमेंट देखने को नहीं मिलेगी। क्योंकि सेंसर में मेगापिक्सल को और छोटा करके उसे उसे 12 में बदल दिया गया है।

लेकिन मेगापिक्सल बढ़ने के साथ साथ सेंसर की साइज भी बढ़ती तो इससे पिक्चर को क्वॉलिटी भी इम्प्रूव होती जाती हैं।

तो आइए अब जानते हैं कि DSLR क्या है इसका कैमरा मोबाइल के कैमरे से ज्यादा बेहतर क्यों होता हैं। आइए जानते है इस बारे में।

DSLR क्या है इसका कैमरा मोबाइल के कैमरे से ज्यादा बेहतर क्यों होता हैं। What is a DSLR, why is its camera better than a mobile camera?

तो इससे पिक्चर क्वॉलिटी भी इम्प्रूव होती जाती हैं तो अब आप ये तो जान ही गए होंगे की मेगापिक्सल क्या है इसके साथ ये भी पता चल गया होगा कि सेंसर की साइज बढ़ाने से कैमरे की पिक्चर क्वॉलिटी बढ़ती हैं यही कारण है कि DSLR का कैमरा फोन की कैमरा से काफी बेहतर होता हैं। क्योंकि DSLR का सेंसर मोबाइल के सेंसर के मुकाबले इतनी ज्यादा बड़ा होता हैं। इसके साथ DSLR कैमरे में सेंसर में बड़े पिक्सल होते है। जो ज्यादा इमेज क्वॉलिटी कैप्चर करने में हेल्प करते हैं। तो किसी भी कैमरे में पिक्सल की तुलना में सेंसर की साइज बड़ा होना चाहिए।

अगर किसी 8 मेगापिक्सल कैमरे की सेंसर की साइज 12 मेगापिक्सल कैमरे की सेंसर से बड़ा है तो आपको 8 मेगापिक्सल कैमरे की पिक्चर क्वॉलिटी 12 मेगापिक्सल कैमरे से बेहतर मिलेगी।

तो उम्मीद करते है कि आप जान गए होंगे कि मेगापिक्सल क्या है? इसीलिए आप जब नया स्मार्ट फोन खरीदने जाए तो आपको कैमरे की सेंसर की साइज पर काफी ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

एंड आई थिंक नेक्स्ट बारी के लिए जब भी कैमरे के बारे में कोई भी डिस्कशन हो फिर चाहे ऑनलाइन ऑफलाइन या फिर किसी दुकान पर या फिर किसी के भी साथ तो आशा करते हैं कि आप पूरी जानकारी अच्छे से बता सकते हैं।

बाय द वे कोई और भी ऐसी चीज़ है जिसके बारे में आप नही जानते है लेकिन आप जानना चाहते हैं तो हमे कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताएं। और हां आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये भी आप जरूर बताएं।

बाकी और ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी के लिए आप हमे सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। तो मिलते किसी और दिन किसी और नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए थैंक्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *