Smartphone Tips And Tricks: अपना फ़ोन ख़राब होने से बचाएं, ये गलतियां भूलकर भी न करें

 Smartphone Tips And Tricks

 दोस्तों अगर आप अपने फ़ोन को लेकर सीरियस है और उसको लम्बे समय तक उपयोग में लेना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस शर्त ये है की आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए। जानकारी पाने के लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।
Smartphone Tips And Tricks
Smartphone Tips And Tricks

इस पोस्ट में आप जानेगें की आप किस तरह से कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रख कर आप अपने फ़ोन लो ख़राब होए से बचा सकते है। ये बाटे तो है छोटी पर बहुत काम की है इस लिए अगर आप इसका पालन करते है तो आपकी स्मार्टफोन की लाइफ लॉन्ग हो जाएगी। तो चलिए जानते ही वो टिप्स एंड ट्रिक्स जिससे आप अपने फ़ोन को ख़राब होने से बचा सकते है और अपने समार्ट फ़ोन को लम्बा जीवन का वरदान दे सकते है। 

 1. हमेशा ओरिजिनल चार्जर का उपयोग करे

डुप्लीकेट चार्जर मार्केट में इजीली अवेलेबल होता है और ओरिजिनल चार्जर के मुकाबले काम पैसो मे भी आता है जिसके कारण लोग इसे खरीदना पसंद करते है लेकिन वे इस बात को नकार देते है की आगे जाके उनके जेब पर यह काफी भारी पड़ता है। 
आज के इस दौर भाग भरे जिंदगी में कई लोग बिना जाने पहचाने अपने फ़ोन का ओरिजिनल चार्जर का यूज़ न करके किसी भी चार्जर का यूज़ कर लेते है। इससे होता ये है की या तो वो चार्जर स्लो चार्ज करेगा या फिर फ़ास्ट जिससे आपके फ़ोन की बैटरी फूलने की समस्या आ सकती है। और ये आपके फ़ोन के लिए हानिकारक है। इसलिए हमेशा ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करे।  
 

2. हमेश फोन की सेफ्टी का ध्यान रखें 

अक्सर कई बार हमर फोन गलती निचे गिर जाता है और इसके कारण हमें भारी नुकसान क्क सामना करना पड़ता है। जैसे की डिस्प्ले फूट जाना, बॉडी क्रैक हो जाना इत्यादि ये मेजर प्रॉब्लम अक्सर फोन गिरने के बाद आता है। 
ऐसे में आपको अपने फोन के ऊपर टेम्पर्ड गिलास और कवर का उपयोग जरूर करना चाहिए। जिससे की आपका फ़ोन सेफ रहे और आपको नुकसान का सामना न करना पड़े। साथ ही भविष्य में जब कभी भी फ़ोन गिरने की नौबत आये तब फ़ोन को टूटने फूटने का खतरा कम हो जाये।  

3. फ़ोन की स्टोरेज को फूल रखना

अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज को पूरी तरह फुल करके रखते हैं। ऐसा करने पर इसका बुरा असर आपके मोबाइल फोन की हेल्थ पर पड़ता है। इसके अलावा फोन का ज्यादा स्टोरेज उपयोग करने पर फोन जल्दी हैंग करने लगता है। इस कारण आपको फोन मेमोरी को थोड़ा खाली करके जरूर रखना चाहिए।

4. फ़ोन को ओवर चार्ज करना

कई यूजर्स रात को सोते समय अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाकर सो जाते हैं। आपको ये गलती कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने पर फोन की चार्जिंग कैपेसिटी खराब हो सकती है। इसके अलावा आपके स्मार्टफोन में भी कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। ऐसे में अपने स्मार्टफोन को कभी भी ओवर चार्ज न करें। 
दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। ऐसे ही usefull कंटेंट के लिए आप हमें सब्सक्राइब जरूर करें। आप अगली पोस्ट किस टॉपिक पर चाहिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *