FSSAI क्या है? FSSAI फुल फॉर्म

fssai full forms in Hindi

Fssai का पूरा नाम क्या है?

FSSAI: Food Safety and Standards Authority of India 

FSSAI का full form Food Safety and Standards Authority of India है. FSSAI को हिंदी में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) कहते है. 

What is fssai full form.

what is fssai in hindi

What is fssai.

What is the difference between fssai registration and fssai license.

What is FBO in fssai.

how to register fssai license

how to get fssai license


What is fssai in hindi
What is fssai in hindi | फसाई (FSSAI) क्या है? 

फसाई (FSSAI) का फुल फॉर्म क्या है? what is fssai full form

Fssai का फुल फॉर्म Food Safety and Standards Authority of India है. यह प्राधिकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इसका उद्देश्य खाद्य सामग्री के लिये विज्ञान पर आधारित मानकों का निर्माण करना तथा खाद्य पदार्थों के विनिर्माण, भण्डारण, वितरण, विक्री तथा आयात आदि को नियन्त्रित करना है ताकि मानव-उपभोग के लिये सुरक्षित तथा सम्पूर्ण आहार की उपलब्धि सुनिश्चित की जा सके।। FSSAI की अध्यक्षा: रीता तेयोटिया. FSSAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: पवन कुमार अग्रवाल। है।

फसाई (FSSAI) क्या है? What is fssai in hindi

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI)) की स्थापना खाद्य सुरक्षा तथा मानक अधिनियम, 2008 के अन्तर्गत किया गया है। यह प्राधिकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है। जिसको 1 अगस्‍त, 2011 में केंद्र सरकार के खाद्य सुरक्षा और मानक विनिमय (पैकेजिंग एवं लेबलिंग) के तहत अधिसूचित किया गया था। FSSAI का काम लोगों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने एवं इसके तय मानक को बनाए रखना है। यह भारत सरकार की एजेंसी है। सामान्य शब्दों में कहें तो खाने पीने की चीजों के कारोबार पर नजर रखने का काम यही अथारिटी करती है। 

FSSAI को खाद्य पदार्थों के लिए विज्ञान आधारित मानकों को निर्धारित करने और मानव उपभोग के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उनके निर्माण, भंडारण, वितरण, बिक्री और आयात को विनियमित करने के लिए बनाया गया है।

FSSAI लाइसेंस के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स जरूरी हैं?

FSSAI लाइसेंस के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी आवेदन के साथ देने होते हैं। ये निम्न प्रकर से है.

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र
  • घोषणा पत्र
  • व्यक्ति के नाम और पते के साथ अथारिटी लेटर

नोट: फूड ऑपरेटर ऑफिसर के  द्वारा एक बार दिया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं होता है | एक फूड बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस के नवीनीकरण के समय पर न्यूनतम १ वर्ष और अधिकतम 5 वर्षो के लिए आवेदन कर सकता है |

FSSAI में फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर्स क्या है? What is Food Business Opretors (FBO) in FSSAI

 Fbo यानी फूड बिजनेस ऑपरेटर्स कौन कौन से हैं जिन्हे fssai रजिस्ट्रेशन की जरूरत है। स्नैक्स शॉप, कंफेक्शनरी, बेकरी शॉप, चाट शॉप, फ्रूट्स एंड वेजटेबल वेंडर, टी स्टॉल, मिल्क वेंडर्स, मीट प्रोसेसिंग यूनिट, होलसेलर, सप्लायर, डिस्ट्रीब्यूटर, मार्केट ऑफ फूड प्रोडक्ट, होटल, रेस्टुरेंट, बार, कैंटीन, ढाबा, होम बेस्ड कैंटीन, इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट ऑफ फूड आइटम्स, क्लाउड किचन और ऐसे बहुत सारे फूड बिजनेसस को फसाई (fssai) रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती हैं। और जैसे कि आपने जाना क्लाउड किचेंस को फसाई (fssai) लाइसेंस लेना जरूरी है।

क्लाउड किचन का मतलब जानते है ना आप जहां पर फूड केवल डिलीवरी और टेक आउट के लिए फूड को तैयार किया जाता है। ऐसा रेस्टुरेंट जो ऑनलाइन के थ्रू फूड का ऑर्डर लेता है और कस्टमर की प्लेस पर फूड डिलीवर करता है। जैसे बिरयानी बाय किलो। अपने एनुअल टेरोवर के बेस पर क्लाउड किचन fsaai बेसिक रजिस्ट्रेशन, fssai स्टेट लाइसेंस, fssai सेंट्रल लाइसेंस ले सकती हैं।

राज्य लाइसेंस प्राधिकरण द्वारा जारी फसाई (FSSAI) लाइसेंस के लिए शुल्क –

फसाई लाइसेंस लेने के लिए राज्य सरकार ने फीस निर्धारित क्र राखी  है। स्टेट फसाई (FSSAI) लाइसेंस लेने के लिए ये फीस अनिवार्य है  –

  • 4 स्टार होटल के लिए 5000 रुपये फीस है
  • भोजन सर्व करने वाले फूड बिजनेस आपरेटर के लिए यह फीस 2000 रुपये रखी गई है।
  • स्कूल कैंटीन के सहित कालेज, आफिस और इंस्टीट्यूट कैटरर, बैंक्वेट हाल और खाने की व्यवस्था करने वाले इसी के तहत रखे गए हैं।
  • क्लब, रेस्टोरेंट, बोर्डिंग हाउस आदि के लिए यह फीस 2000 रुपये रखी गई है।
  • एक मैन्युफैक्चरर और मिलर जो एक मीट्रिक टन दूध या 501 से 10 हजार लीटर दूध का उत्पादन करता है या 2.5 एमपी से 500 मीट्रिक टन दूध के लिए हर साल 3000 रुपये फीस चुकानी पड़ती है।

FSSAI लाइसेंस किस आधार पर मिलता है?

स्नैक्स शॉप, कंफेक्शनरी, बेकरी शॉप, चाट शॉप, फ्रूट्स एंड वेजटेबल वेंडर, टी स्टॉल, मिल्क वेंडर्स, मीट प्रोसेसिंग यूनिट, होलसेलर, सप्लायर, डिस्ट्रीब्यूटर, मार्केट ऑफ फूड प्रोडक्ट, होटल, रेस्टुरेंट, बार, कैंटीन, ढाबा, होम बेस्ड कैंटीन, इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट ऑफ फूड आइटम्स, क्लाउड किचन और ऐसे बहुत सारे फूड बिजनेसस  ऐसे बिजनेसस को मिलने वाला fssai रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस उनके क्राइटेरिया के आधार पर मिलता हैं। Fssai रजिस्ट्रेशन बिजनेस टाइप, टर्नओवर और प्रोडक्शन कैपेसिटी पर बेस होता हैं। और इंस्टॉल्ड कैपेसिटी और टर्नओवर के बेस पर एफबीओ फूड बिजनेस ऑपरेटर्स, बेसिक लाइसेंस, सेंट्रल लाइसेंस और स्टेट लाइसेंस के लिए एलिजिबल होते हैं।

FSSAI लाइसेंस कितने प्रकार के होते है?

  1. Basic FSSAI License: जिन बिजनेसेज का टर्नओवर 12 लाख से कम होता हैं उसके लिए fssai बेसिक रजिस्ट्रेशन होता हैं। 
  2. State FSSAI License: जिन बिज़नेसस का टर्नओवर 12 लाख से अधिक और 20 करोड़ से कम होता है उनके लिए fassai स्टेट लाइसेंस होता हैं। 
  3. Central FSSAI License: और जो फूड बिजनेस ऑपरेटर्स (FBO) 20 करोड़ पर ईयर होता हैं उनके लिए fsaai सेंट्रल लाइसेंस होता हैं।

FSSAI के कार्य 

Fssai बहुत से फंक्शन परफॉर्म करती हैं जैसे रूल्स एंड गाइडलाइन को सेट करना, लाइसेंस जारी करना, फूड स्टैंडर्ड टेस्ट करना, रेगुलर ऑडिट को कंडक्ट करना, डाटा एंड रिपोर्ट मेंटेन करना और फूड सेफ्टी अवॉर्नेस स्प्रेड करने जैसे बहुत सारे फंक्शन्स। सा हर फूड बिजनेस ऑपरेटर्स जो फूड मैन्युफैक्चर, प्रोसेसिंग, स्टोरेज़, डिस्ट्रीब्यूशन और सेल्स में इंवॉल्व हो उसके लिए fssai रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना कंपल्सरी है। 

आपको ये पता होना चाहिए कि फसाई यानी fsaai रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस एक दूसरे से डिफरेंट होते हैं और ये बिजनेस के साइज और नेचर पर बेस्ड होता है कि फूड बिजनेस ऑपरेटर अपने बिजनेस के जरूरत के अकॉर्डिंग fssai रजिस्ट्रेशन ले या लाइसेंस ले।

ऐसे फूड बिजनेसेस जिनके पास fssai रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस होता हैं उन्हें fsaai के रूल्स एंड रेगुलेशन फॉलो करने होते हैं। फूड सेफ्टी ऑफिसर्स अक्सर इंस्पेक्शन करके वो पता लगाते हैं कि वो फूड रूल्स और रेगुलेशन को फॉलो कर रहा है या नही। अगर कोई बिजनेसेज़ रूल्स और रेगुलेशन को फॉलो नहीं करते पाया जाता है तो उस पे पेनाल्टी होती हैं। ये लाइसेंस एक साल या पांच साल के लिए इश्यू किया जाता है। इसीलिए हर फूड बिजनेस को करंट लाइसेंस एक्सपायर होने से तीस दिन पहले ही रिन्यूअल के लिए अप्लाई कर देना चाहिए।

FSSAI लाइसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें?

आप खुद से fssai आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इतना ही नहीं, लाइसेंस के लिए भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स फॉलो करने होगें –

  • सबसे पहले इसकी website पर login करें। website का एड्रेस https://foodlicensing.fssai.gov.in/index.aspx है। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • आपके सामने जो इंटरफेस खुलेगा उस पर eligibility check का option होगा। इस पर click करके सबसे पहले अपनी eligibility चेक करें। (जैसे आपका बिजनेस कौन सी कैटेगरी में आता है। आपको कौन सा लाइसेंस लेना है)
  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर अपना ब्योरा भर दें।
  • Sign up करने के लिए username और password रखना होगा। जानकारी भरने के बाद इसमें register के option पर click करें।
  • Home page पर how to apply का option मिलेगा। उस पर click करके सेंट्रल लाइसेंसिंग, स्टेट लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन में से किसी एक को चुनकर apply कर सकते हैं।
  • इससे पहले आपको यह भी बता दें कि website के home page पर आपको फीस स्ट्रक्चर और दस्तावेजों से जुड़ी लिंक मिलेगी। वहां से आप जानकारी ले सकते हैं।
  • स्टेप बाय स्टेप पूरी मैन्युअल डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

इन लाइसेंस के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई किया जा सकता है। एप्लीकेशन रिसीव होने के बाद अथॉरिटी एप्लीकेशन को एग्जामिन करती हैं। और अगर एप्लीकेशन प्रॉपर होती है तो वर्किंग एरिया का इंस्पेक्शन किया जाता है। Fssai ऑफिसर इंस्पेक्शन कर लेता है और वर्क से संतुष्ट हो जाता है तो अपनी रिपोर्ट्स के जरिए एप्लीकेशन को पास कर देता है। Fssai लाइसेंस इश्यू होने में 60 दिनों का समय लगता है।

नोट: ये लाइसेंस एक साल या पांच साल के लिए इश्यू किया जाता है। इसीलिए हर फूड बिजनेस को करंट लाइसेंस एक्सपायर होने से तीस दिन पहले ही रिन्यूअल के लिए अप्लाई कर देना चाहिए।

FSSAI लाइसेंस की वैलिडिटी कितने समय तक की होती है?

Fssai लाइसेंस की validity पांच साल तक की है। इसके बाद आपको renew कराना होता है। आपके लिए यह सुविधा भी है कि आप लाइसेंस नंबर आनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप अधिकृत वेबसाइट पर जाएं। उस पेज पर एंटर लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन नंबर का option मिलेगा। यहां आपको अपना लाइसेंस नंबर एंटर करना है और submit पर click कर देना है। इससे पता चल जाएगा कि बाद आपको renew कराना होता है। अगर आप अवैध लाइसेंस नंबर डालेंगे तो error मैसेज display होगा।

FSSAI का उदेश्य 

Fssai फूड बिजनेस लाइसेंस लेने से फूड बिजनेस को लीगल बेनिफिट्स मिलते हैं, गुड विल बिल्ट होती हैं, फूड सेफ्टी होती है और कस्टमर अवेयरनेस क्रिएट होने के साथ साथ कस्टमर ट्रस्ट भी डिवेलप होता है। जिससे बिजनेस एक्सपेंशन में हेल्प मिलती हैं। इन्वेस्टर्स से फंड लेना आसान हो जाता है जब fssai लाइसेंस होता हैं। यानी fssai कंज्यूमर्स और बिजनेस ऑपरेटर्स दोनो के लिए ही प्रॉफिटेबल होता हैं। फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए fssai ने बहुत से इनिसिएटिव भी लिए है जैसे ईट राइट इंडिया, क्लीन स्ट्रीट फूड, डाइट फॉर लाइफ, सेव फूड शेयर फूड शेयर जॉय जैसे इनिशिएटिव।

FSSAI के फायदे –

  • जनता को शुद्ध खाद्द्य पदार्थ  मिलता हैं।
  • हानिकारक और जहरीले पदार्थ बाज़ार तक नहीं पहुँचते।
  • फसाई (FSSAI) खान-पान सुरक्षा और खाद्य नियमों के मापदंड की मुख्य और एकमात्र संस्था हैं।
  • एक क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार की खाद्य सामग्री के लिए एक ही लाइसेंस की ज़रूरत होती हैं।
  • किसी खाद्य पदार्थ के विक्रेता के पास फसाई (FSSAI) लाइसेंस होने से उसके ग्राहकों को उसपे विश्वास रहता हैं।
  • आम तौर पर फसाई (FSSAI) लाइसेंस पाने 60 दिन का समय लगता हैं।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने जाना कि फसाई (FSSAI) का फुल फॉर्म क्या है, फसाई (FSSAI) क्या है, फसाई (FSSAI) लाइसेंस के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स जरुरी है, फसाई (FSSAI) में फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर्स की होते है, फसाई (FSSAI) लाइसेंस किस आधार पर मिलता है, फसाई (FSSAI) लाइसेंस कितने प्रकार के होते है, फसाई (FSSAI) के कार्य क्या है, फसाई (FSSAI) लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई करे, फसाई (FSSAI) लाइसेंस की वैलिडिटी कितनी होती है, फसाई (FSSAI) का उद्येश्य क्या है, फसाई (FSSAI) के फायदे क्या।

तो दोस्तों इस तरीके से अब आप फसाई (FSSAI) के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं। ये भी समझ चुके हैं कि ये आर्गनाइजेशन हमारी हेल्थ को प्रोटेक्ट करने में कितना बड़ा रोल प्ले करती है। इस लिए अब से आप फसाई (fssai) का लोगो के साथ उसका रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस नंबर देखकर ही फूड प्रोडक्ट्स खरीदें।


FAQ 

1. फसाई (FSSAI) का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- FSSAI का full form Food Safety and Standards Authority of India है. FSSAI को हिंदी में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) कहते है.


2. फसाई (FSSAI) क्या है?

उत्तर:- भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI)) की स्थापना खाद्य सुरक्षा तथा मानक अधिनियम, 2008 के अन्तर्गत किया गया है। यह प्राधिकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है।


3.  फसाई (FSSAI) लाइसेंस के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स जरूरी हैं?

उत्तर:- 

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र
  • घोषणा पत्र
  • व्यक्ति के नाम और पते के साथ अथारिटी लेटर


4. फसाई (FSSAI) लाइसेंस लेने के लिए कितनी फीस लगती है?

उत्तर:- 500 से लेकर 5000 रूपये तक फसाई (FSSAI) लाइसेंस लेने के लिए फीस लगती है.


5. फसाई (FSSAI) लाइसेंस किस आधार पर मिलता है?

उत्तर:- बिजनेस टाइप, टर्नओवर और प्रोडक्शन कैपेसिटी के आधार पर फसाई (FSSAI) लाइसेंस मिलता है.


6. FSSAI लाइसेंस की वैलिडिटी कितने समय तक की होती है?

उत्तर:- FSSAI लाइसेंस की validity पांच साल तक की होती है।


7. FSSAI लाइसेंस कितने प्रकार के होते है?

उत्तर:- 

  1. Basic FSSAI License: जिन बिजनेसेज का टर्नओवर 12 लाख से कम होता हैं उसके लिए fssai बेसिक रजिस्ट्रेशन होता हैं।
  2. State FSSAI License: जिन बिज़नेसस का टर्नओवर 12 लाख से अधिक और 20 करोड़ से कम होता है उनके लिए fassai स्टेट लाइसेंस होता हैं।
  3. Central FSSAI License: और जो फूड बिजनेस ऑपरेटर्स (FBO) 20 करोड़ पर ईयर होता हैं उनके लिए fsaai सेंट्रल लाइसेंस होता हैं।

8. फसाई (FSSAI) क्या कार्य करता है?

उत्तर:- रूल्स एंड गाइडलाइन को सेट करना, लाइसेंस जारी करना, फूड स्टैंडर्ड टेस्ट करना, रेगुलर ऑडिट को कंडक्ट करना, डाटा एंड रिपोर्ट मेंटेन करना और फूड सेफ्टी अवॉर्नेस स्प्रेड करने जैसे बहुत सारे कार्य है।


9. फसाई (FSSAI) के उद्देश्य क्या है?

उत्तर:- फूड सेफ्टी होती है और कस्टमर अवेयरनेस क्रिएट करना फसाई (FSSAI) के उद्देश्य है.


10. फसाई (FSSAI) में FBO का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:-  FBO का फुल फॉर्म Food Business Opretors (FBO) है. 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *