Vivo T2 5G Review in Hindi – सिर्फ 20 हजार में बेस्ट स्मार्टफोन

 Vivo T2 5G Review in Hindi – सिर्फ 20 हजार में बेस्ट स्मार्टफोन

Vivo T2 5G के इस रिव्यू में आपका स्वागत है दोस्तों इस Vivo T2 5G के रिव्यू में आपको एकदम जेन्यून रिव्यू बताया गया हैं। और यह कोई प्रमोशनल रिव्यू नही है, तो चलिए जानते है इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में।

Vivo T2 5G के सबसे खास बात
  • Vivo T2 5G में नए कैमरा मापांक के साथ न्यू डिज़ाइन दिया गया है।
  • Vivo T2 5G में snapdragon 695 चिपसेट दिया गया है।
  • Vivo T1 5G की तुलना में Vivo T2 5G में बैटरी की क्षमता कम किया गया है लेकिन चार्जिंग क्षमता बढ़ाई गई है।
Vivo T2 5G Review, price, specifications, display
Vivo T2 5G Review Hindi Blogg

Vivo T2 5G के बेस बैरिएंट को 20 हजार से कम में लॉन्च किया गया है जो Vivo T1 5G है इसी की लेटेस्ट लॉन्च Vivo T2 5G है। इन दोनो में एक समान हो प्रोसेसर यूज किया गया है। Vivo T2 5G स्मार्टफोन अपने बेस वेरिएंट से डिजाइन, कैमरा सेटअप, चार्जिंग क्षमता के साथ बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में Vivo T1 5G से अपग्रेड लेकर आता है। Vivo T2 5G अपने बेस वेरिएंट Vivo T1 5G की तुलना में बैटरी क्षमता कम लाता है लेकिन चार्जिंग क्षमता में अपने बेस वेरिएंट को पीछे छोड़ देता है। Vivo T2 5G अपनी कीमत में अपनी सीधी टक्कर अपने कंपटीटर Moto G73 5G, Redmi Note 12 5G, iQOO Z7 5G, OnePlus Nord CE 3 Lite 5G स्मार्टफोन से करती हैं। क्या Vivo T2 5G अपने बेस वेरिएंट Vivo T1 5G की तुलना में लेटेस्ट मॉडल रिलीज़ में प्रयाप्त अपग्रेड किया है या नहीं, क्या आपको Vivo T2 5G 20000 रुपए की रेंज में खरीदनी चाहिए या नहीं? जानने के लिए इस रिव्यू को अंत तक जरूर पढ़िए।

Vivo T2 5G की भारत में कीमत (Vivo T2 5G price in india)

Vivo T2 5G में दो रैम और स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। Vivo T2 5G में पहला 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ इस वेरिएंट को 18,999 रुपए में लॉन्च किया गया है, वही इसका दूसरा वेरिएंट जिसमे 8GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज दिया गया है जिसकी कीमत 20,999 रुपए कंपनी ने तय किया गया है।

Vivo T2 5G की डिजाइन रीव्यू (Design Review of Vivo T2 5G)

डिजाइन के मामले में Vivo T2 5G अपने बेस वेरिएंट से काफी अलग है। न्यू स्मार्टफोन बिलकुल अलग बिल्ट क्वॉलिटी, कैमेरा, और मॉड्यूल के साथ आता है। Vivo T2 5G में फ्लैट पॉलिकार्बोनेट बॉडी और फ्रेम मिलता है। Vivo T2 5G में पीछे की ओर दो बड़े रिंग दिए गए हैं। जिनमे एक रिंग में प्राइमरी कैमेरा सेंसर और दूसरी रिंग में सेकेंडरी कैमेरा के साथ एलईडी फ्लैश लाइट को शामिल किया गया है। Vivo T2 5G काफी चमकदार फिनिश के साथ आता है। Vivo T2 5G में नाइट्रो ब्लेज कलर में आता है। इसकी बैक पैनल की खास बात यह है कि जब इसपे अलग अलग एंगल से लाइट पड़ती है तब इससे नारंगी शेड में बदलता दिखाई पड़ता है। पैनल पर उंगली के निशान पड़ते हैं लेकिन इसके यूनिक कलर डिज़ाइन के कारण दिखाई नही देता है क्योंकि इसकी पैनल पर यूनिक ग्रेडिएंट पैटर्न दिया गया है। 
Vivo T2 5G 172 ग्राम वजन और 7.8mm मोटाई के साथ आता है जिसे लंबे समय तक हाथ मे पकड़ यूज करने में कोई समस्या नहीं होती है। इसके फ्लैट फ्रेम और हल्के गोल किनारों के वजह से फोन को पकड़ने में आसान रहता है। फ्रेम के दाई ओर वॉल्यूम और पावर लॉक अनलॉक बटन दिया गया है जो एक अच्छे प्रकार के यूज के लिए सही है। इसके साथ Vivo T2 5G में साइड बेजल, मोटी चीन और वाटरड्रॉप नोच आता है जो इसे कुछ साल पीछे का फील देता है।

Vivo T2 5G की डिस्प्ले रीव्यू (डी रिव्यू of Vivo T2 5G)

Vivo कंपनी दावा करती हैं कि Vivo T2 5G की स्क्रीन 90Hz तक रिफ्रेश रेट, 360Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ 300 nits की पिक ब्राइटनेस सपोर्ट करती हैं। Vivo T2 5G में 6.38 इंच कि डिस्प्ले के साथ AMOLED पैनल दिया गया है। यह डिस्प्ले Widevine L1 के साथ HDR10 को सपोर्ट करती है। Disney+ Hoststar, Netflix, Prime Video जैसे OTT पर कंटेंट देखने मे काफी अच्छा अनुभव होता है। लेकिन कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए HDR प्लेबैक उपलब्ध नहीं हैं। Vivo T2 5G की डिस्प्ले काफी दीप ब्लैक के साथ बायब्रेंट ओर पंची कलर जेनरेट करता है। वैसे तो इसकी स्क्रीन 90Hz तक रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है पर आप इसे सेटिंग के जरिए 60Hz से 90Hz के बीच मे कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें एनीमेशन या ट्रांजिशन में स्क्रॉल करते हुए कोई भी लेग फील नहीं होता है। Vivo T2 5G की डिस्प्ले में ‘स्मार्ट स्विच’ दिया गया है जिसके जरिए स्क्रीन पर हो रहे काम को ये अपने हिसाब से रिफ्रेश रेट को 60Hz से 90Hz पर एडजस्ट करता है। इस फोन मे AI (Artificial intelligence) बेस्ड फेस रिकॉग्निशन और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, ये दोनो ही ऑथेंटिकेशन के मामले में सटीक और बहुत ही फास्ट है।

Vivo T2 5G की स्पीकर और हेडफोन जैक रीव्यू (Speaker and Headphone Jack Review of Vivo T2 5G)

अगर आप songs सुनने के दीवाने है या फिर कंटेंट स्ट्रीमिंग करते है और आप फोन स्पीकर को ज्यादा उसे करते हैं, जिसके लिए आप हाई वॉल्यूम स्पीकर चाहते हैं तो दोस्तो आपको इस Vivo T2 5G स्मार्टफोन में आपको थोड़ा डाउन स्पीकर मिलता है जिससे आपका काम निकल सकता है पर हाई स्पीकर वॉल्यूम नही मिलता है। लेकिन जो हेडफोन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं ये फोन उनके लिए काफी हद तक अच्छा है, क्योंकि इसमें कंपनी ने 3.5mm का हेडफोन जैक देता है जो कंटेंट स्ट्रीमिंग और म्यूजिक लिसनिंग में काफी अच्छा है।

Vivo T2 5G की स्पेसिफिकेशन रीव्यू (Specifications Review of Vivo T2 5G)

Vivo T2 5G में Qualcomm Snapdragon 695 चिपसेट दिया गया है, जो पिछले साल के Vivo T1 5G में भी उपलब्ध था हालांकि इसके प्रोसेसर में तो कोई प्रकार की बदलाव तो नहीं किया गया है पर पिछले मॉडल के तुलना मे Vivo T2 5G चार्जिंग में बदलाव कर 44w का फास्ट चार्जिंग दिया गया है जिससे इसकी बैटरी काफी तेज चार्ज हो जाता है। लेकिन इसकी बैटरी में पिछले मॉडल की तुलना मे कम दिया गया है। इसके पहले मॉडल वाले फोन मे 5000mAh का बैटरी दिया गया है जबकि इसकी लेटेस्ट फोन Vivo T2 5G में 4500mAh का बैटरी दिया है। इस फोन मे हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है, यह फोन टाइप-सी चार्जिंग को सपोर्ट करती हैं और इसमें टाइप-सी ही दिया गया है, इसमें ब्लूटूथ 5.1 और वाईफाई 6 दिया गया है साथ ही इसमें जीपीएस भी है।

Vivo T2 5G की सॉफ्टवेयर रीव्यू (Software Review of Vivo T2 5G)

Vivo ने Funtouch OS में कई सुधार किए हैं, पर यह OS आज भी Softwar ब्लोटवेयर से भरा हुआ आता है। Vivo T2 5G एंड्रॉयड 13 पर बेस्ड Funtouch OS (Operating System) पर चलता है। जब फर्स्ट टाइम फोन को बूट किया जाता है तब फोन मे कई सारे नेटिव ऐप्स के साथ थर्ड पार्टी ऐप्स भी आते हैं। आप थर्ड पार्टी ऐप्स को हटा तो सकते है, पर आप नेटिव ऐप्स को हटा नही सकते साथ ही नेटिव ऐप्स के डिसेबल ऑप्शन भी नहीं था। इस फोन मे अच्छी बात यह कि इसमें मौजूद Hot ऐप्स और Hot Games जैसे फोल्डर्स को V-App स्टोर के जरिए नेटिव ऐप्स को डिसेबल किया जा सकता है। इसके नेटिव ऐप्स के जरिए दिनभर में 5 से 6 नोटिफिकेशन आपके पास भेजे जा सकते हैं। इसके रैम मैनेजमेंट में सुधार हुआ है, जब आप कई सारे ऐप्स एक साथ यूज करते है तो ज्यादातर ऐप्स बैकग्राउंड में एक्टिव रहते है, पर जब आप वापस स्विच करते हो तो यह शायद लोड न हो। हालांकि जब आप गेम या भारी ऐप्स चलाते हो तो बैकग्राउंड में चल रही कुछ ऐप्स को ये इनैक्टिव कर देती है जिससे कि इसकी रैम फ्री रह सके। इस Vivo T2 5G में आप भर भर के कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलता है जिसका यूज आप कर सकते।

Vivo T2 5G की परफॉर्मेंस रिव्यू (Performence Review of Vivo T2 5G)

Vivo T2 5G ने Snapdragon 695 से लैस स्मार्टफोन ने 4,10,346 का AnTuTu स्कोर हासिल किया, जबकि इसने Geekbench 6 पर इसे सिंगल कोर टेस्ट में 869 और मल्टी कोर टेस्ट में 1879 का स्कोर हासिल किया। इसे ग्राफिक बेंचमार्क में GFX Bench के T-rex ने 77fps प्राप्त किए और Car Chase टेस्ट मे ये फोन मे 17fps प्राप्त किए। अगर आप इसे रोजमर्रा के यूज में लेते हो तो आपको परफॉर्मेंस इश्यू तो नही होगी। यह फोन लगभग सभी प्रकार के कामों को अच्छे तरीके से हैंडल कर लेता है। चाहे कोई भी एक्सपीरियंस हो जैसे कि सोशल मीडिया हो या गेम्स का एक्सपीरियंस आपके लिए यह काफी स्मूथ रहेगा।
इसमें गेमिंग हाई सेटिंग पर थोड़ा लेग कर सकता है पर जब इसको मीडियम सेटिंग पर खेलते हो तो gamming में आपको काफी बढ़िया एक्सपीरियंस देगा ये फोन। हल्की 30 मिनट तक आप जब गेमिंग करते हो तो ये फोन गर्म नही होता। इसमें जब आप Genshin Impact और call of duty mobile जैसे खेतले हो तो आपको शुरुआत में स्टार्ट होने में माइनर टाइम ले सकता है क्योंकि जब ये गेम्स खुलते है तब यह हाई सेटिंग पर सुरु होते हैं, लेकिन जब इसको मीडियम सेटिंग पर खेलते हो तो आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आयेगी।

Vivo T2 5G की बैटरी रीव्यू (Battery Review of Vivo T2 5G)

Vivo T2 5G में Vivo ने पीछे की ओर दो कैमरे दिए हैं जिसके अंदर ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) सपोर्ट से लैस 64 मेगा पिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया है और 2 मेगा पिक्सल का पोट्रेट लेंस दिया है।
बात करे Vivo T2 5G की प्राइमरी कैमरे कि तो इसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी है, तस्वीरों मे कलर और एक्सपोजर काफी सटीक आने के साथ भरपूर डिटेल भी दिखाई देता है। इसकी HDR अपना काम बखूबी करता है, जैसे कि पीछे से आ रही डायरेक्ट लाइट को सब्जेक्ट और बैकग्राउंड दोनो को अच्छे से एक्सपोज करता है और शॉट्स में कलर और डिटेल्स की भी कमी महसूस नही होने देता है। इसकी कैमेरा ऐप में एक mode 64 मेगापिक्सल मिलता है जो सेंसर के फूल रेजोल्यूशन में फोटो को लेता है। इस मोड मे लिए गए फोटो काफी neet and clean आते है, पर जब जूम इन आउट करते है तब इसकी डिटेल में कमी लगता है।
वही बात करे रियर कैमरे की तो Vivo T2 5G का रियर कैमरा का सेंसर 60fps पर 1080p (FHD) रेजोल्यूशन तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। रियर कैमेरा में पोट्रेट मोड आता है जो दिन और रात दोनो स्तिथि में बहुत अच्छा काम करता है, हालांकि कई बार रियर कैमरा सब्जेक्ट के किनारों को सही कैप्चर नही करता। पोट्रेट मोड में कई बार धुंध जैसा इफेक्ट दिखाई देता यह 10 बार पिक्चर क्लिक करें तो उसमे से 1 बार होता है। हालाकि सेल्फी कैमेरा का कोई जवाब नही यह अपना काम बेहतरीन तरीके से करता है। डिफॉल्ट सेटिंग में कैमरा स्कीन को काफी स्मूथ कर देता है जिसको आप ब्यूटी मोड से एडजस्ट कर सकते हैं।
 इसकी फ्रंट कैमेरा 30fps पर 1080p रेजोल्यूशन के साथ वीडियो को रिकॉर्ड करता है जो काफी अच्छी क्वॉलिटी का रिजल्ट देता है।

क्या आपको Vivo T2 5G smartphone खरीदना चाहिए?

Vivo T2 5G में कई सारे फीचर्स मिलते हैं। Vivo T2 5G इस बजट में अल्ट्रा ब्राइट अमोलेड डिस्पले, 3.5mm इयरफोन पोर्ट, लंबा बैटरी बैकअप के साथ फास्ट चार्जिंग दिया गया है। इस फोन में ग्राफिक्स भी काफी बढ़िया दिया गया है। इसके साथ इसमें कई सारे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दी गई है जो मुझे लगता है ये लोगों की रिक्वायरमेंट को फुलफिल करता है। अगर ये फोन आपके रिक्वायरमेंट को पूरा करता हो तो आप इस फोन को जरूर लें otherwise आप अपने अनुसार देखा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *