BSSC Recruitment 2023 ✅ बिहार कर्मचारी चयन आयोग भर्ती

Bihar Bssc Vacancy
Bihar BSSC Vacancy

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC Senior Scientist Recruitment 2023) ने सीनियर साइंटिस्ट असिस्टेंट [Senior Scientist Assistant] के 100 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगा है l

BSSC वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2023 के लिए उपयुक्त और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं, परन्तु उन्हें संबंधित आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। बिहार BSSC सीनियर वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2023 से जुड़े उम्मीदवारों को अपनी सभी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी का उल्लेख करना आवश्यक होगा। BSSC सीनियर वैज्ञानिक सहायक भर्ती 2023 से संबंधित विभागीय विज्ञापन, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, अंतिम तिथि और अन्य जानकारी नीचे दी गई तालिका पर उपलब्ध होगी।




बिहार बीएसएससी भर्ती 2023-2024 (Bihar BSSC Recruitment 2023-2024)

BSSC सीनियर वैज्ञानिक सहायक ऑनलाइन फॉर्म 2023 के लिए सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे Bihar Staff Selection Commission Recruitment 2023 के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक जानकारियों को पढ़ लें। उन्हें आवेदन करने से पहले सम्पूर्ण विवरणों को ध्यान से समझ लेना चाहिए।

BSSC रिक्तियां और पात्रता (Bihar BSSC Vacancies Criteria):-

विभाग का नाम:-

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC)

पदों की संख्या 

100 पद 

अनुभव का प्रकार 

आवश्यकता नहीं है 

कार्य का प्रकार 

स्थायी कार्य 

राज्य 

बिहार 

राष्ट्रीयता 

भारतीय होना आवश्यक 

पदों का नाम 

वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक [Senior Scientist Assistant]

शैक्षणिक योग्यता 

M.tech / M.Sc / MA. 

आवेदन करने का माध्यम 

केवल ऑनलाइन माध्यम 

ध्यान दें: यहां उपलब्ध जानकारी केवल अवसर पर दी गई है और इसकी सटीकता की गारंटी नहीं है। अधिक सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए, आधिकारिक Bihar BSSC CGL Recruitment 2023 और BSSC Mines Inspector Recruitment 2023 अधिसूचनाओं को जरूर देखें।




BSSC आयु सीमा एवं मिलने वाली छूट (BSSC Age Limit & Relaxation):-

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से अधिक और अधिकतम आयु 37 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। कृपया इस नौकरी के लिए प्रकाशित आधिकारिक BSSC Recruitment 2023 नोटिफिकेशन में आयु से संबंधित छूट एवं अन्य जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

BSSC चयन प्रक्रिया (BSSC Selection Process):-

इस BSSC भर्ती 2023 में चयन प्रक्रिया में आवेदनों की सावधानी से जांच की जाएगी, और जो आवश्यकताओं को पूरा करते हैं उन्हें साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अंतिम चयन सूची बनाते समय साक्षात्कार और शैक्षणिक योग्यता में प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा। साक्षात्कार के बारे में अधिक विवरण, जैसे तिथि, स्थान और आवश्यक दस्तावेज, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बाद में सूचित किए जाएंगे। चयन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी के लिए नीचे प्रकाशित ऑफीशियल BSSC CGL Vacancy 2023 Bihar SSC Recruitment 2023 Notification जरूर देखें।



BSSC वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

बीएसएससी एसएसए भर्ती 2023 के लिए योग्य उम्मीदवार बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) में वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक की रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को निर्दिष्ट ऑनलाइन आवेदन पत्र का उपयोग करके आवेदन करना होगा। BSSC को इस स्तर पर कोई प्रिंट नहीं भेजने की आवश्यकता है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आगे की कार्यवाही के बारे में बाद में सूचित किया जाएगा। भविष्य में उपयोग के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) सीनियर साइंटिस्ट असिस्टेंट ऑनलाइन फॉर्म 2023 की एक प्रिंट कॉपी रखने की सलाह देता है।
बिहार कर्मचारी चयन आयोग (Bihar Staff Selection Commission) ने बीएसएससी (BSSC) वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (Senior Scientific Assistant) के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इससे पहले आवेदकों को अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उन्हें सभी दस्तावेजों की जाँच करके इन्हें एकत्र करना चाहिए – पात्रता प्रमाणपत्र, आईडी प्रमाणपत्र, पता विवरण, मूल विवरण। भर्ती फॉर्म से संबंधित स्कैन दस्तावेजों को तैयार करना होगा – फोटो, साइन, आईडी प्रूफ आदि। इससे पहले आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन करना चाहिए और सभी कॉलम को ध्यान से देखना चाहिए। यदि आवेदक को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होता है तो उन्हें अपने फॉर्म का भुगतान और पूरा करना होगा। अंतिम जमा किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट लेना न भूलें।

Bihar BSSC आवेदन फीस (Bihar BSSC Application Fees):-

आपको बताते हुए मुझे खुशी हो रही है कि आप बिहार कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने की तैयारी कर रहे हैं। आवेदन शुल्क की जानकारी के लिए, बिहार राज्य एसएससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 135/- रुपये और अन्य उम्मीदवारों को 540/- रुपये का भुगतान करना होगा। यह भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ भुगतान की पुष्टि आर्काइव करनी चाहिए। आपको सलाह दी जाती है कि आवेदन फीस सम्बंधित विवरणों को जाँच लें और आवेदन शुल्क जमा करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त धन है।



Bihar BSSC महत्वपूर्ण दिनांक (Bihar BSSC Important Dates):-

नौकरी प्रकाशित होने की तिथि

03 मई 2023 

आवेदन और फीस भरने की अंतिम तिथि 

13 मई 2023 

महत्वपूर्ण लिंक (Important Link )

Apply Form Link

Click Here To Apply

Download Notification

Click Here To Download

Official Website

Click Here To Visit

Join Our Telegram Group

Click Here To Join

Bihar BSSC से सम्बंधित प्रश्न और उसके उत्तर :-

Q1. बिहार कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष कौन हैं?

Ans. 08 फरवरी 2022 को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) के एक निर्णय के अनुसार एस. किशोर को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के विशेष सचिव के पद पर कार्यरत थे।

Q2. बीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans. अब यह एग्जाम 05 मार्च 2023 को आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवार, आयोग (बीएसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर रिवाइज्ड एग्जाम डेट का नोटिस चेक कर सकते हैं

Q3.कर्मचारी चयन आयोग का क्या काम होता है?

Ans. SSC का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कर्मचारी चयन आयोग) होता है,यह भारत सरकार के अधीन कार्य करने वाला संगठन है। SSC विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का संचालन करने का एक सर्वोच्च निकाय है। SSC को पहले अधीनस्थ सेवा आयोग कहा जाता था। अब, यह कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है।

Q4. क्या बीएसएससी में नेगेटिव मार्किंग है?

Ans. प्रीलिम्स परीक्षा में 3 सेक्शन होंगे जिनमें प्रत्येक सेक्शन में 50 प्रश्न होंगे। 600 अंकों के लिए कुल 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक का नकारात्मक अंकन होगा ।

Q5. बीएसएससी में कितने एग्जाम होते हैं?

Ans. बीएसएससी परीक्षा में तीन चरण होते हैं, यानी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। वांछित पद को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सभी तीन चरणों और दस्तावेज़ीकरण सत्यापन के लिए अर्हता प्राप्त करनी चाहिए।



Q6. क्या बिहार एसएससी के लिए अधिवास आवश्यक है?

Ans. राष्ट्रीयता। उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना आवश्यक है और भारतीय का अधिवास भी होना चाहिए ।

Q7. 1 बटा 3 माइनस मार्किंग क्या होता है?

Ans. यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) के प्रश्नपत्रों में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आपको उस प्रश्न के लिए आवंटित कुल अंकों का 1/3 दंड के रूप में काट लिया जाएगा।

Q8. बीएसएससी फॉर्म कौन भर सकता है?

Ans. उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए ।

Q9. SSC में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी होती है?

Ans. असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर (सहायक लेखा अधिकारी) (AAO): यह SSC का एकमात्र राजपत्रित पद है। इसमें उच्चतम ग्रेड पे भी मिलता है और कई भत्ते भी दी जाती है। असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर (AAO) ग्रुप-B गजेटेड (गैर-मंत्रिस्तरीय) पद है। यह पद भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग (IA & AD) CAG के अधीन है।

Q10. एसएससी का वेतन कितना है?

Ans. प्रत्येक पद का कुल इन-हैंड SSC CGL वेतन 2022 उसके वेतन ग्रेड स्तर के अनुसार 25,500 रुपये से 1,51,100 रुपये के बीच भिन्न होता है जिसमें विभिन्न भत्ते लिंक HRA, यात्रा भत्ता, DA, आदि भी शामिल हैं.


टैग्स:

bihar bssc
bihar bssc graduate level syllabus
bihar bssc syllabus
bihar bssc syllabus 2022
bihar bssc admit card
bihar bssc vacancy 2022
bihar bssc graduate level
bihar bssc exam date
bihar bssc exam date 2022
bihar bssc graduate level syllabus in hindi
बिहार एसएससी रिजल्ट
बिहार एसएससी एग्जाम डेट
बिहार एसएससी सिलेबस
बिहार एसएससी ऑफिसियल वेबसाइट
बिहार एसएससी का रिजल्ट
बिहार एसएससी इसके बारे में
बिहार एसएससी रिजल्ट 2023
बिहार एसएससी वैकेंसी 2023
बिहार एसएससी एडमिट कार्ड
बिहार एसएससी एग्जाम
bssc.bih.nic.in notice board
bssc.bihar.gov.in online apply
BSSC login
Online BSSC
बीएसएससी हिंदी
BSSC CGL
BSSC Sarkari Result
bssc.bihar.gov.in result 2022



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *