5 computer Tricks जो इजी करेगा आपका काम

कंप्यूटर पर काम करते समय ये 5 computer Tricks आपके काफी काम आ सकते हैं। जानिए रोजाना यूज होने वाले ट्रिक्स के बारे में।

5 computer tricks
                                                   5 computer tricks

कंप्यूटर में काम करना आज की जरूरत बन गया है। एक तरह से देखा जाए तो आजकल अगर आप internet से सम्बंधित या फिर ऑफलाइन वर्क कुछ भी करते हैं तो कंप्यूटर की जरूरत पड़ती ही है।

तो क्यों ना हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी ट्रिक्स बतायें जो आपके लिए सुविधाजनक होंगी और साथ ही साथ कंप्यूटर की इस इजी ट्रिक्स आपको जिंदगी में आगे काम आये। तो चलिए आज ऐसी ही कुछ ट्रिक्स जानने की कोशिश करते हैं।

1. कंप्यूटर हैंग हो जाए तो करें ये काम
आज कल लगभग सभी के पास कम्प्यूटर तो होते ही है पर कई लोग काम के लिए रखत्ते है तो कई लोग शो ऑफ के लिए, जब कोई अपने कंप्यूटर को अधिक यूज़ में लेता है तब कंप्यूटर हैंग करने लगता है, या फिर किसी कंप्यूटर को बिलकुल भी यूज़ में नहीं लेते है और एक डैम से कम् पड़ने पर उस कंप्यूटर को काम में लेते है तब भी कंप्यूटर हैंग होने लगता है. आज हम इसी समस्या का हल इस पोस्ट में जानेंगे, जब हमारा कंप्यूटर हैंग हो जाये तो क्या करें?

क्या करें?

  • डेस्कटॉप से कई सारे आइकन हटा दें। सी ड्राइव में ज्यादा फाइल्स सेव होने से कंप्यूटर धीमा होता है।
  • अगर कोई टूल या सॉफ्टवेयर इस्तेमाल नहीं होता है तो उसे अपने कंप्यूटर से हटा दें।
  • एक साथ बहुत सारे टैब्स ना खोलकर रखें।
  • लैपटॉप को हर वक्त चार्जिंग पर ना रखें।

2. एक बार में डिलीट करें कई सारे शब्द
अगर किसी को कंप्यूटर पर कुछ टाइप करना है और कुछ गलत लिख दिया है तो बैकस्पेस बटन का इस्तेमाल कर वो धीरे-धीरे उसे डिलीट करता है। पर इस प्रोसेस में टाइम लग सकता है। अगर इसे जल्दी करना है तो एक शॉर्टकट आपके इस काम को बहुत आसान बना देगा।(स्मार्टफोन से जुड़ी यूजफुल ट्रिक्स)

कंट्रोल के साथ बैकस्पेस बटन दबाएं। (CTRL + BKSP)

ये एक साथ दबाने पर एक-एक लेटर नहीं बल्कि पूरा का पूरा शब्द डिलीट होगा। ये शॉर्टकट आपके काम को जल्दी करवा देगा।

3. एक विंडो से दूसरी विंडो में जाने के लिए शॉर्टकट
अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करती हैं तो ये शॉर्टकट काफी हैंडी साबित हो सकता है। लैपटॉप पर काम करते समय हम एक साथ कई टैब्स खोल लेते हैं और फिर माउस के जरिए उनके बीच शफल करने की कोशिश करते हैं। कई बार इस प्रोसेस में टाइम लग जाता है। ऐसे में आपके लिए एक शॉर्टकट काफी हैंडी साबित हो सकता है।

एल्ट बटन के साथ टैब बटन दबाएं (ALT + TAB), इससे आप बहुत ही आसानी से अपने लैपटॉप की विंडोज पर शफल कर सकती हैं।

4. बंद हुए टैब्स को करें ओपन
ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप एक टैब का इस्तेमाल कर रही हैं और वो गलती से आपने बंद कर दिया हो। उस समय आपको खुद पर ही गुस्सा आने लगता है कि आखिर मैंने ऐसा क्यों किया। ऐसे में ये शॉर्टकट आपके काफी काम आ सकता है।

Ctrl+Shift+T ये शॉर्टकट आपके बंद हुए टैब को आसानी से खोल देगा। ये इनकॉग्निटो मोड में काम नहीं करता है।

इसे जरूर पढ़ें- कंप्यूटर पर काम करते समय इन ट्रिक्स की लें मदद, बच जाएगा आपका काफी टाइम

5. स्क्रीन को लॉक करना
हमें कई बार अर्जेंटली कहीं जाना होता है और कंप्यूटर या लैपटॉप पर कई सारे टैब्स खुले होते हैं। हम नहीं चाहते कि ये कोई और देखे। ऐसे में विंडो प्लस L शॉर्टकट (Win+L) काफी काम का साबित हो सकता है। इससे आप तुरंत ही अपने टैब्स को लॉक कर सकती हैं।

तो क्या आपको पता थे ये 5 हैक्स हमें इसके बारे में आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment