CS course details syllabus in Hindi

 How To Become a CS | CS कैसे बने 

दोस्तों आजा के इस पोस्ट में CS के बारे में जानेंगे यानि Company Secretary कैसे बने? इस पोस्ट में क्या जानने वाले है उसे समझ लेते है। जैसे कि CS क्या है, CS कोर्स की Syllabus क्या है, CS की Eligibility क्या है, CS में Sallary कितनी मिलती है? दोस्तों इन सारी Points को को Detail में यानि विस्तार में बताने का एक छोटा सा प्रयास है, बस इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर समझने का प्रयास करें । 

How to became a company Secretary
How to became a company Secretary

1. CS क्या है?

CS क्या है तो इसका जबाब  है की CS का फुल फॉर्म Company Secretary होता है। Company Secretary यह सुनिश्चित करता है कि  Company से सम्बंधित सभी काम, Act और rule के According हो रही हो। साथ ही उस Company के द्वारा बनाये हुए नियम सही तरह से फोल्लो किया जा रहा हो। Company Act नियम द्वारा सभी rules को फॉलो करवाना। जैसे की Company की Metting Company Act नियम द्वारा हो रही हो। और उस metting में members की संख्या सही हो। उसके साथ Company के Contracts , Agreements को देखना। 

अगर आसान भाषा में कहे तो Company को Law के According Manage करना होता है। Law के According सभी की Guidlines चाहिए। Company as a फोरिज़ेन पर काम करना है। जितने भी Laws है इसमें जैसे Labour Law, Depositer Law इत्यादि। अगर सही Way में Company को आगे लेकर बढ़ता है, या Company को आगे बढ़ता है तो वह Company Secretary यानि की वो CS कहलाता है। 

2. CS की Eligibility क्या है?

अगर कोई CS बनने की सोच रहा है तो सबसे पहले उसके मन में यही सवाल आता है कि CS बनने के लिए CS की Eligibility क्या हो सकती है। तो इसका उत्तर यह है कि After 12th यानि की बारहवीं बाद चाहे आप कोई से भी Streem से हो CS बनने के लिए Apply कर सकते है। हलाकि भविष्य में New Education Policy 2020  के अनुसार ये Streem Base नहीं होगा।  

3. CS की फॉर्म भरने के लिए कितना  Percentage चाहिये ?

Eligibility के बाद अब समझते है की CS की फॉर्म भरने के लिए कितना  Percentage चाहिये। CS की फॉर्म भरने के लिए कोई Percentage की आवश्यकता नहीं होती, इसके लिए बस आप 12th पास होने चाहिए। अतः यह पर किसी भी प्रकर की Percentage की जरुरत नहीं होती है बस आप बारहवीं कक्षा में पास होने चाहिए।  

4. CS के लिए Age Limit कितनी होनी चाहिए ?

CS की Eligibility समझने के बाद अब  जानते है कि CS बनने के लिए Age Limit कितनी होनी चाहिए। यहां CS बनने के लिए कोई भी Age Limit नहीं है। CS की नौकरी में आपका कुशलता देखी  जाती है, की आप Company को कितनी उचाईयों तक ले जा सकते है। अतः इसका उत्तर है कि आप उम्र में कितने भी साल के हो CS के लिए Apply कर सकते हो। 

5. CS Exam की क्या-क्या Stages है?

Age Limit समझने के बाद जानते है की CS Exam की क्या-क्या Stages हो सकते है।  इसके लिए आपको 12th के बाद आपको तीन तरह के Exam देने होते है। 
  1. Foundation Programme 
  2. Excutive Programme 
  3. Professional Programme 
अगर  after 12th CS करने की सोचा है तो आपको Foundation Programme देने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ Excutive Programme और Professional Programme ही देने होंगे। 

6. CS कोर्स की Syllabus क्या है?

CS Exam की Stages समझने के बाद CS Course की Syllabus क्या-क्या है जानते है हलाकि CS की Stages, CS Course की Syllabus के अंतर्गत ही आता है। तो चलिए जानते है की CS की Syllabus क्या है। सबसे पहले Foundation Programme आता है इसके अंतर्गत 4 Subjects आते है जो की बारहवीं के बुक्स के आधार पर होती है जो निम्न प्रकार से है। 

Foundation Programme में 4 Subjects

  • Business Environment & Enterpreunership ये पेपर subjective होता है।  
  • Business Management Ethics & Communication 
  • Business Economics 
  • Fundamental of  Accounting & Auditing 
इसके बाद आपको Excutive Programme के अंतर्गत new Syllabas के अनुसार इसमें 8 पेपर होते है। जो की M Module-1 और  Module-2 में इस प्रकार से है। 

Excutive Programme – 8 Paper होते है दो Module में 

Module-1 में 4 पेपर होते है। 
  • Jurisprudence, Interpretation & General Laws 
  • Company Laws 
  • Setting up of Business Entites & Closure 
  • Tax Laws 
Module-2 में 4 पेपर होते है।  
  • Corporate & Management Accounting 
  • Securities Laws & Capital Markets
  • Economics, Business & Commercial Laws
  • Financial & Stretegic Management

Professional Programme में 8 पेपर होते है 3 Module में 

Module-1 
  • Governance, Risk Management, Compliance & Ethics 
  • Company Laws2. Advanced Tax Laws 
  • Drafting, Pleadings & Appearances 

Module-2

  • Secretarial Audit, Compliance Management & Due diligence
  • Corporate Restructuring, Insolvency, Liquidation & Winding-up
  • Resolution of Corporate Disputes, non-Compliances & Remedies

Mudule-3 

  • Corporates Funding & Listings In Stocks Exchanges
  • Multidisciplinary Case Studies
ये Examination Open Book Method होगा। 
इसमें जो 9th पेपर Elective होगा जिसमें से किसी एक का चुनाव कर एग्जाम दे सकते है।  ये भी Open Book Method होगा। 
  • Banking Law & Practice
  • Insurance law & Practice
  • Intellectual Propery Rights Laws & Practices
  • Forensic Audit
  • Direct Tax Law & Practice
  • Labour Law & Practice
  • Valuations & business Modelling
  • Insolvency Law and Practice 
अब जानते है की old Syllabus में क्या बदलाब आई है इसकी क्या scheme है। इसकी Full Syllabus की  Pdf यहाँ से Download कर सकते है। Click Here To Download CS Full Syllabus 
दोस्तों CS का Exam  Institute of Company Secretaries of India ICSI Cunduct कराता है, जो 1990 में Government of india के Reguletry Company Secrateries Proffesion in India के Under Register हुआ। इसके अंदर जो Exam है वो CSEET का है।  CSEET Full Form CS Excutive Entrence Test है। यह Four Part में Divide है। 
  1. Legal Aptitude & Logical Reosining
  2. Current Affairs
  3. Business Communication
  4. Economics & Business Envirnment 
इसमें Test 135 minutes का होगा, जिसमे 120 का MCQS Questions के लिए होगा और 15 Minutes Viva के लिए होगा। एक Session  90 Minutes का होगा, और इसमें कोई Negative Marking भी नहीं है। 

7. CS की फॉर्म कब भर सकते है?

CS की फॉर्म साल में दो बार भर सकते है एक June के समय और दूसरा December के समय, इसकी तारीख आगे पीछे हो सकती है। आप चाहे तो इसकी Official Website पर देख सकते है। अगर बात करे ICSI Registration Fees की तो ICSI की Official Website पर CS Course के  लिए Foundation का Registration Fees 4500 है, Excutive का Registration Fees 9000 है, वहीँ Professional के लिए Registration Fees 12000 है। 
इसका Examination Fees पर पेपर 1200 रूपये है, अगर Tranning की बात करे तो जब आप Excutive Qualify कर लेते है तो आपको 15 महीने की Manage  Real Tranning लेनी पड़ती है। जैसे किसी भी Authorised Company के अंदर लेता होता है। 

8. CS में कितनी Attempt दे सकते है?

अगर CS Excutive Programme के New Syllabus के According  10 Attempt दे सकते है। CS Foundation Programme के लिए आप 6 Attemps दे सकते है। वही Proffesional Programme के लिए आप 10 Attempt दे सकते है। अगर बात करें Number of Attempt मायने रखता है तो कुछ कम्पनियाँ ऐसा है जो लोगो को खोजती है जिसमे आप एक या दो Attempt में Clear किया हो। खैर ऐसा नहीं होता है, क्योकि CS का Exam काफी Tuff माना जाता है। एक ऑडिट के रूप में असफलता का कारन बन सकता है। यहाँ पर आप  Register करते है तो अप्पके मान्यता 5 वर्ष तक होता है। 

9. CS में कितना Cut-off  चाहिए?

Cutt-off आपको Each Subject 40% चाहिए होता है और Total 50% .

10. CS में Trainning कैसे होता है?

अगर तैयारी की बात करें तो CS के कोई Saprate Institute या collage नहीं है। कुछ Institutions है जो इसकी तैयारी कराती है या मानो तो एक प्रकार की Tution. हालाँकि आप तैयारी के लिए Online Research ले सकते है। आप Toutube पर देख सकते है, Youtube पर कई सारी Channel है। जहां CS के लिए Online Class दी जाती है। इसके अलावा आप Telegram को Join कर सकते है यह पर कई प्रकार के Qiuz, Questions & Answers daily Routen में आती रहती है। यही नहीं आप ICSI के official Website से जानकारी Trainnig से सम्बन्धी जुटा सकते है। 

11. CS में Sallary कितनी मिलती है?

तो अब बात आती है कि एक CS की Starting Sallary क्या होती है, तो उत्तर है की एक CS की Starting Sallary 35000-40000 हो सकती है, जबकि Maximum की कोई Limit नहीं है। ये Depend करता हिअ Company पर आपने किस Company को Jion किया हैं। हलाकि इसकी तैयारी बहुत लोग करतें है लेकिन सफल कुछ लोग ही हो पातें है। 

अगर Job की Opportunity माने तो इसमें बहुत ज्यादा है क्योकि इसमें लोगो की भीड़ कम है। 

आप सबसे निवेदन है कि पोस्ट बनाने में काफी मेहनत लगती आपसे Request है Comment Box में जरूर बताये ये पोस्ट आपको कैसी लगी, पोस्ट को Share करें, इसी तरह की जानकारी हेतु Subscribe करें। 

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *