google tips and tricks 2022 in hindi part 1

Google Tips & Trick You Must Know in 2022 in hindi
google tips and tricks 2022


Google की उपयोगी टिप्स और ट्रिक जो आपको 2022 में अवश्य जाननी चाहिए | 20 Useful Google Tips & Trick You Must Know in 2022 in hindi

google  यह कितना बड़ा है, इसमें कितनी साडी चीज़े है. सायद इसके बारे आपको कोई आईडिया नहीं होगा। हम में से सभी लोग गूगल का इस्तेमाल सिर्फ सर्च करने के लिए करते है. लेकिन क्या आपको पता है, कि गूगल में कई सारी टिप्स एंड ट्रिक्स है जो सायद आपके बड़े काम आ सकता है और आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए। तो आज इस पोस्ट में मै आपको एक नहीं, दो नहीं बल्कि ऐसे कई सारे टिप्स एंड ट्रिक बताने वाला हूं गूगल से रिलेटेड जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए जो आपको बहुत ज्यादा काम आने वाला है, तो चलिए जानते है। 

1. how to do fast calculation | तुरंत कैलकुलेट कैसे करें

अगर मै आपको randomly कोई भी एक नंबर देता हूँ for example 987654321  और आप से कहु आप इसे प्रोनोन्स कर बताओ तो आप कन्फूजन में पड़ जायेंगे कि ये लाख है करोड़ है, या अरब है? इसके लिए आप पहले मन में सोचेंगे इकाई दहाई सैकड़ा हजार, या फिर टेन, हंड्रेड, थाउजेंड, टेन थाउजेंड इत्यादि काउंट करने लग जाओगे।

 लेकिन यहां पर दोस्तों गूगल आपके लिए ये काम चुटकियों में कर सकता हैं। जी हाँ ! यहां पर आपको कुछ भी नहीं करना है जो नंबर आपसे पूछा गया उसे बस गूगल में टाइप number =english  कर दीजिये जैसा की 987654321 =english फोटो में बतात गया है आपको आपका रिजल्ट्स तुरंत मिल जायेगा।

2. how to watch movies online for free | ऑनलाइन मूवीज फ्री में कैसे देखें

दोस्तों अगर आप मूवीज देखने के शौकीन हो, online movies search करते हो, ऑनलाइन मूवीज डाउनलोड करते हो, हमेशा नए नए मूवीज के बारें में सर्च करते रहते हो, और नए नए मूवीज देखना पसंद करते हो, तो आप ऐसे बहुत सरे मल्टीप्ल वेबसाइट में गए होंगे और वहां पर आपको स्पैम लिंक देखने को मिलते होंगे जहां पर आप एक्चुअल में मूवी देखना तो नहीं मिलता, न ही डाउनलोड करने को मिलता बस आपको वेबसाइट से वेबसाइट घुमाया जाता है। 

लेकिन दोस्तों मैं आपसे कहु की आप बस एक सिंगल क्लिक में google trick के मदद से directly कोई भी नई या फिर पुरानी मूवीज को आप यूँ फ्री में चुटकियों में देख सकते हो तो सायद आप कहोगे ये कैसे पॉसिबल हैं।  जी हा ! दोस्तों ये बिलकुल पॉसिबल हैं, यहाँ पर बस आपको google पर जाना है और यहां पर movie का नाम डालना है और उसके आगे google drive  लिख देना है और बस आपको सर्च कर देना है। यहां पर google drive में जितनी भी movies होंगे उससे related किसी ने upload कर रखा है, वो movies है तो उस movies को आप online देख सकते है अपने smartphone, tablet, computer, laptop इत्यादि से  वो बिलकुल फ्री में । 

3. window tips and tricks | how to install window 93 | विंडो 93 इनस्टॉल कैसे करें

आपने दोस्तों अभी तक windows xp, windows 7, windows 8, windows 10, या फिर  windows 11 को use किया होगा। क्या आप एक बहुत ही पुराने window को experience करना चाहते है? use करना चाहते है? इस्तेमाल करना चाहते है? experience लेना चाहते है? जिसका नाम windows 93. सायद आप में से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे ? किसी ने use नहीं किया होगा? और आजकल आपको यह सायद ही आपको use करने को मिलेगा?

लेकिन दोस्तों यहाँ पर आप इसको use करना चाहते, हो तो आप इसे easly use कर सकते हो। जी हाँ! इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। simply आपको google पर जाना है और यहाँ पर आपको windows93 टाइप करना है। तो यह पर सबसे पहले लिंक आएगा बस आपको उस पर क्लिक कर लेना है। यहाँ पर आपको windows93 का जो user interface AI है जो आपको देखने को मिलेगा। और अच्छी बात ये है कि  यहाँ पर आप इसे सिंपल से computer की तरह access भी कर सकते हो। यानि कि आप windows93 की experience ले सकते हो। 

4. how to use google like a mirror | google mirror | गूगल को मिरर की तरह इस्तेमाल कैसे करें 

अभी तक आपने दोस्तों google को simple और सीधे  स्टाइल में search किया होगा। आप जो कुछ भी यहाँ search करते हो, कुछ भी text लिखते हो यहाँ पर आपको साडी चीज़े आपको सीधे सीधे दिखाई देती हैं।
 
लेकिन दोस्तों यहाँ पर आपको गूगल को  उल्टा करना चाहते है या फिर यहां पर google की एक मिरर image show करना चाहतें है, google mirror search करना चाहते है तो ज्यादा कुछ नहीं करना बस google पर जाना है और search करना है “google mirror search” यहां पर आप पहले लिंक पर क्लिक करना है।  उसे बाद यहाँ पर गूगल की mirror user interface ओपन हो जाएगा।  
उसके बाद यहाँ पर आपको जो कुछ भी लिखा हुआ दिखाई देगा वो सब mirror की तरह यानि की उल्टा दिखाई देगा। आप जो कुछ भी सर्च करोगे सब कुछ उल्टा देगा यानि की mirror फॉर्म मर दिखाई देगा। जैसे की mirror में सारी चीज़े opposite दिखाई पड़ती है।  

Leave a Comment