हड्डियाँ, जोड़ और मांसपेशियाँ ( Bones, Joints and Muscles )

Bones Joints And Muscles Diagram
Bones Joints And Muscles Diagram

 एड़ी की चोट और विकार ( Heel Injuries and Disorders )

एड़ी की समस्याएं आम होती हैं और दर्दभरी हो सकती हैं। अक्सर, ये आपकी एड़ी की हड्डी और उसके आस-पास के ऊतकों पर ज्यादा तनाव से होती हैं। वह तनाव निम्नलिखित कारणों से हो सकता है:

घाव

चलते, दौड़ते या उछलते समय लगी चोटें

जूते पहनना जो फिट नहीं होते या अच्छी तरह से नहीं बनाए गए हों

वजन बढ़ना

इनसे टेंडोनाइटिस, बरसाइटिस और फेशिआइटिस हो सकती हैं, जो आपकी एड़ी के आस-पास के ऊतकों की सूजन के सभी प्रकार होते हैं। समय के साथ, तनाव हड्डी के शिखर और विकृतियों का कारण बन सकता है। कुछ बीमारियां, जैसे रूमेटॉइड आर्थराइटिस और गठिया, भी एड़ी की समस्याओं का कारण बन सकती हैं। एड़ी की समस्याओं के उपचार में आराम, दवाएँ, व्यायाम, टेपिंग और विशेष जूते शामिल हो सकते हैं। सर्जरी बहुत कम जरूरी होती है।



 

बौनापन ( Dwarfism )

बौनापन वाले लोगों की लम्बाई छोटी होती है। यह यह मतलब है कि उनकी उम्रदराज लम्बाई 4 ’10 ” से कम होती है। वे आमतौर पर सामान्य बुद्धि वाले होते हैं। बौनापन सबसे अधिक उन परिवारों में होता है जहां दोनों माता-पिता सामान्य ऊंचाई के होते हैं।

300 से अधिक विभिन्न स्थितियां बौनापन का कारण बन सकती हैं। अछोंद्रोप्लेसिया सबसे सामान्य बौनापन का प्रकार है। अछोंद्रोप्लेसिया एक आनुवांशिक स्थिति है जो लगभग 15,000 से 40,000 लोगों में पाई जाती है। यह आपकी बांहें और पैर सिर्फ आपके सिर और ट्रंक के मुकाबले छोटी बनाता है। आपका सिर भी बड़ा हो सकता है और शक्ति कम हो सकती है। अन्य आनुवांशिक स्थितियाँ, गुर्दे की बीमारी और अवयस्कता या हार्मोन में समस्याएं भी बौनापन का कारण बन सकती हैं।

जो स्थितियाँ बौनापन का कारण बनाती हैं, वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बना सकती हैं। इनमें से अधिकतर उपचार योग्य हैं


घुटने की चोट और विकार ( Knee Injuries and Disorders ) 

आपके घुटने की जोड़ी हड्डियों, कार्टिलेज, लिगामेंट और तरल पदार्थ से बनी होती है। मांसपेशियाँ और टेंडन घुटने की जोड़ी को गति देने में मदद करते हैं। जब भी इन संरचनाओं में से कोई भी चोट लगती है या बीमार होती है, तो आपको घुटने की समस्याएं होती हैं। घुटने की समस्याएं दर्द और चलने में कठिनाई का कारण बन सकती हैं।

घुटने की समस्याएं बहुत आम होती हैं, और ये सभी उम्र के लोगों में होती हैं। खेल में भाग लेने से लेकर एक सीढ़ी से उठकर चलने जैसी बहुत सी चीजों में घुटने की समस्याएं हस्तक्षेप कर सकती हैं। यह आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

घुटनों को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारी ऑस्टियोआर्थराइटिस होती है। घुटने में कार्टिलेज धीरे-धीरे घिस जाता है, जिससे दर्द और सूजन होती है।

लिगामेंट और टेंडन के घायल होने से भी घुटने की समस्याएं होती हैं।


अंग हानि ( Limb Loss ) 

लोग कई कारणों से अपने हाथ या पैर का हिस्सा या पूरा हाथ या पैर खो सकते हैं। इनमें से कुछ सामान्य कारण हैं:

रक्त संचार समस्याएं। ये एथेरोस्क्लेरोसिस या मधुमेह के कारण हो सकती हैं। गंभीर मामलों में कटाव भी हो सकता है।

घायली, जैसे कि ट्रैफिक दुर्घटनाओं और सैन्य युद्ध से।

कैंसर

जन्मदोष

कुछ अपने हाथ या पैर का हिस्सा खोने वाले लोग फैंटम दर्द का सामना करते हैं, जो खोए गए अंग में दर्द का एहसास होता है। शल्य चिकित्सा से संबंधित कुछ और शारीरिक समस्याएं शामिल हैं, जैसे जब आप एक नकली अंग पहनते हैं, तो त्वचा समस्याएं हो सकती हैं। बहुत से अपने हाथ या पैर का हिस्सा खोने वाले लोग नकली अंग का उपयोग करते हैं। इसे उपयोग करना सीखना समय लगता है। शारीरिक थेरेपी आपको अनुकूल बनाने में मदद कर सकती है।

अंग खोने के बाद बचत कठिन हो सकती है। दुख, गुस्सा और निराशा सामान्य होते हैं।


टखने की चोट और विकार ( Ankle Injuries and Disorders)

आपकी टखने की हड्डी और दोनों निचले पैर की हड्डियों के अंत टखना संयोजन बनाते हैं। आपके बोन्स को एक दूसरे से जोड़ने वाले लिगामेंट इसे स्थिर रखते हैं और इसे समर्थन देते हैं। आपकी मांसपेशियाँ और टेंडन इसे चलाते हैं।

सबसे आम टखने की समस्याएं स्प्रेन और टूटी हुई हड्डियां (अस्थि भंग) होती हैं। स्प्रेन लिगामेंट को घायल करने की एक घायली है। इसका पूर्ण इलाज करने में कुछ हफ्तों से कई महीनों तक का समय लग सकता है। अस्थि भंग एक हड्डी में एक टूट होता है। आप अपनी टखने की अन्य भागों को भी घायल कर सकते हैं, जैसे मांसपेशियाँ, जो हड्डियों को मांसपेशियों से जोड़ती हैं, और कार्टिलेज, जो आपके संयोजनों को कुशलता देता है। टखने के स्प्रेन और अस्थि भंग आम रूप से खेल के घायलों में होती हैं।


रीढ़ के जोड़ों में गतिविधि-रोधक सूजन ( Ankylosing Spondylitis )

एंकिलोज़िंग स्पोंडिलिटिस रीढ़ की गठिया का एक प्रकार है। यह आपके कशेरुकाओं के बीच सूजन का कारण बनता है, जो आपकी रीढ़ की हड्डियाँ हैं, और आपकी रीढ़ और श्रोणि के बीच के जोड़ों में। कुछ लोगों में, यह अन्य जोड़ों को प्रभावित कर सकता है।
एएस पुरुषों में अधिक सामान्य और अधिक गंभीर है। यह अक्सर परिवारों में चलता है। कारण अज्ञात है, लेकिन यह संभावना है कि पर्यावरण में जीन और कारक दोनों एक भूमिका निभाते हैं।
एएस के शुरुआती लक्षणों में पीठ दर्द और जकड़न शामिल है। ये समस्याएं अक्सर देर से किशोरावस्था या शुरुआती वयस्कता में शुरू होती हैं। समय के साथ, एएस आपके कशेरुकाओं को एक साथ जोड़ सकता है, आंदोलन को सीमित कर सकता है। कुछ लोगों में ऐसे लक्षण होते हैं जो आते और जाते हैं। दूसरों को गंभीर, चल रहा दर्द है।
एएस का निदान आपके चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षण पर आधारित होता है। आपके पास इमेजिंग या रक्त परीक्षण भी हो सकते हैं।
एएस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन दवाएं लक्षणों से राहत दे सकती हैं और बीमारी को और भी बदतर होने से रोक सकती हैं। स्वस्थ आहार खाना, धूम्रपान न करना और व्यायाम करना भी मदद कर सकता है। दुर्लभ मामलों में, रीढ़ को सीधा करने के लिए आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।


अस्थिगलन ( Osteonecrosis ) 

ऑस्टियोनेक्रोसिस जोड़ों में हड्डियों में रक्त के प्रवाह में कमी के कारण होने वाली बीमारी है। स्वस्थ हड्डियों वाले लोगों में, पुरानी हड्डी की जगह हमेशा नई हड्डी आती है। ऑस्टियोनेक्रोसिस में, रक्त की कमी से हड्डी तेजी से टूट जाती है, शरीर पर्याप्त नई हड्डी नहीं बना पाता है। हड्डी मरने लगती है और टूट सकती है।

आपको एक या कई हड्डियों में ऑस्टियोनेक्रोसिस हो सकता है। यह ऊपरी पैर में सबसे आम है। अन्य सामान्य स्थान आपकी ऊपरी बांह और आपके घुटने, कंधे और टखने हैं। यह बीमारी किसी भी उम्र के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकती है, लेकिन यह आमतौर पर आपके तीसवें, चालीसवें या पचास के दशक में होती है।

सबसे पहले, आपके पास कोई लक्षण नहीं हो सकता है। जैसे-जैसे रोग बिगड़ता है, आपको संभवतः जोड़ों का दर्द होगा जो अधिक गंभीर हो जाएगा। हो सकता है कि आप प्रभावित जोड़ को बहुत अच्छी तरह से मोड़ने या हिलाने में सक्षम न हों।

किसी को यकीन नहीं है कि बीमारी किस वजह से होती है। जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • दीर्घकालिक स्टेरॉयड उपचार
  • शराब का दुरुपयोग
  • संयुक्त चोटें
  • गठिया और कैंसर सहित कुछ बीमारियाँ होना

ऑस्टियोनेक्रोसिस का निदान करने के लिए डॉक्टर इमेजिंग टेस्ट और अन्य परीक्षणों का उपयोग करते हैं। उपचार में दवाएं, बैसाखी का उपयोग करना, प्रभावित जोड़ों पर भार डालने वाली गतिविधियों को सीमित करना, विद्युत उत्तेजना और सर्जरी शामिल हैं।



 

हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों से संबंधित प्रश्न और उत्तर ( Bones, Joints And Muscles Related Questions And Answers )

Q1. मेरे शरीर की हर हड्डी और मांसपेशियों में दर्द क्यों होता है?

Ans. मांसपेशियों में दर्द जो आपके शरीर के एक छोटे से हिस्से को प्रभावित करता है , आमतौर पर अति प्रयोग के कारण होता है – उदाहरण के लिए, पूरे दिन बक्सों को उठाने से बाहों में दर्द होता है। या यह मामूली चोट हो सकती है, जैसे गिरने के बाद कंधे में चोट लगना। लेकिन जब आप अपने पूरे शरीर में दर्द करते हैं, तो इसकी अधिक संभावना किसी संक्रमण, बीमारी या आपके द्वारा ली गई दवा के कारण होती है।

Q2. हड्डी और मांसपेशियों के दर्द को कैसे ठीक करें?

Ans. मांसपेशियों में अगर खिंचाव हो या चोट लगे तो फौरन प्रभावित स्थान पर बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। सिकाई करने से सूजन में कमीं आएगी। बर्फ को सीधे त्वचा पर नहीं डालना चाहिए। बर्फ को एक तौलिए में लपेटकर या बर्फ के पैकेट का प्रयोग करें।

Q3. हड्डियों में दर्द किसकी कमी के कारण होता है?

Ans. डायटीशियन बताती हैं कि शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए विटामिन डी उतना ही जरूरी है, जितना कैल्शियम। अगर इसकी कमी हो जाए, तो कैल्शियम सही तरीके से अवशोषित नहीं हो पाएगा। ऐसे में आपकी हड्डियां, दांत कमजोर हो जाएंगे, जिससे आपका काफी दर्द हो सकता है।

Q4. हड्डियां कमजोर होने के क्या लक्षण है?

Ans. 
    • कमर के निचले हिस्से में दर्द होना पीठ दर्द ऑस्टियोपोरोसिस के सबसे आम लक्षणों में से एक है। …
    • ​लंबाई का घटना हालांकि उम्र के साथ कुछ ऊंचाई कम होना सामान्य होता है। …
    • ​हड्डियों का टूटना फ्रैक्चर का कमजोर हड्डियों से गहरा संबंध होता है। …
    • ​जल्दी मेनोपॉज होना …
    • ​खड़े होने में दिक्कत …
    • ​मजबूत हड्डियों के लिए करें ये उपाय

Q5. मेरे पूरे शरीर में दर्द और दर्द क्यों हो रहा है?

Ans.  शरीर में दर्द थकान या व्यायाम के कारण हो सकता है और आमतौर पर फ्लू जैसे संक्रमणों के कारण होता है। लेकिन, वे एक अंतर्निहित स्थिति का लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे कि फाइब्रोमायलागिया, गठिया या ल्यूपस।



 

Q6. मांसपेशियों में दर्द किसकी कमी से होता है?

Ans. Vitamin-D शरीर में विटामिन-डी क कमी होने पर मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं। जोड़ों में दर्द होने लगता है। शरीर में इस विटामिन की कमी होने से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं।

Q7. कौन सा विटामिन मांसपेशियों में ऐंठन को ठीक करने में मदद करता है?

Ans. मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या से निपटने के लिए आपको विटामिन डी और कैल्शियम की कमी को दूर करने की जरूरत है। इसके स्रोत की मदद से इस कमी को आराम से पूरा किया जा सकता है।

Q8. हड्डी के दर्द के लिए कौन सी गोली सबसे अच्छी है?

Ans. ओवर-द-काउंटर उपचार जैसे इबुप्रोफेन (एडविल) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का उपयोग किया जा सकता है। पेरासिटामोल या मॉर्फिन जैसी प्रिस्क्रिप्शन दवाओं का उपयोग मध्यम या गंभीर दर्द के लिए किया जा सकता है।

Q9. मांसपेशियों में दर्द के लिए सबसे अच्छा क्या है?

Ans. ” नेपरोक्सन [एलेव] और इबुप्रोफेन सूजन और मांसपेशियों में खिंचाव के लिए बेहतर हैं। नेपरोक्सन का एक बोनस यह है कि आप इसे एसिटामिनोफेन की तरह हर 4 से 6 घंटे बनाम दिन में दो बार ले सकते हैं।

Q10. आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी हड्डियां खराब हो रही हैं?

Ans. हड्डियों के नुकसान के शुरुआती चरणों में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं। लेकिन एक बार जब आपकी हड्डियां ऑस्टियोपोरोसिस से कमजोर हो जाती हैं, तो आपके लक्षण और लक्षण हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं: पीठ दर्द, एक खंडित या ढह गई कशेरुका के कारण। समय के साथ ऊंचाई का नुकसान ।

Q11. पूरे शरीर में तंग मांसपेशियों का क्या कारण है?

Ans. खराब मुद्रा, तनाव और मांसपेशियों का अत्यधिक उपयोग । व्यायाम (अत्यधिक व्यायाम, खराब तकनीकें जो मांसपेशियों पर तनाव पैदा कर सकती हैं) खराब तकनीकों का उपयोग करके कार्य गतिविधियों को करना जिससे बार-बार होने वाली तनाव चोटें हो सकती हैं। चिंता और अवसाद जो मांसपेशियों में तनाव को बढ़ा सकते हैं, जिससे महत्वपूर्ण मायोफेशियल दर्द हो सकता है।

Tags:

हड्डी को हड्डी से कौन जोड़ता है
हड्डी और मांसपेशियों में दर्द
मांसपेशियों को हड्डियों से कौन जोड़ता है
हड्डी में दर्द का इलाज
पैर की हड्डी में दर्द की दवा
हड्डी रोग का इलाज
हड्डी गलने के लक्षण
हड्डियों में दर्द का देसी इलाज
पैर की हड्डी में दर्द की दवा
मांसपेशियों में दर्द का घरेलू उपाय
मांसपेशियों में दर्द का रामबाण इलाज
मांसपेशियों में दर्द की टेबलेट
मांसपेशियों में दर्द की आयुर्वेदिक दवा
मांसपेशियों में खिंचाव की दवा
हड्डी रोग
हाथ की मांसपेशियों में दर्द
मांसपेशियों में दर्द का रामबाण इलाज
मांसपेशियों में दर्द का आयुर्वेदिक उपचार
पैर की मांसपेशियों में दर्द का इलाज
हाथ की मांसपेशियों में दर्द
मांसपेशियों में दर्द की टेबलेट
जांघ की मांसपेशियों में दर्द
पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव का इलाज
पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के लक्षण
bones joints and muscles class 5
bones joints and muscles grade 4
bones joints and muscles quiz
bones joints and muscles hurt
bones joints and muscles
my bones joints and muscles hurt
sore bones joints and muscles
study of bones joints and muscles
vitamins for bones joints and muscles
supplements for bones joints and muscles
Difference between bone pain and muscle pain
All My joints hurt suddenly
Treatment for joint pain and stiffness
What causes joint pain all over the body
Musculoskeletal disorders list
Musculoskeletal chest pain
Causes of joint pain in knees
Why do my bones ache at night

Leave a Comment