दिल का दौरा पड़ने के बाद युवा महिलाओं में पुन: अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम पुरुषों की तुलना में लगभग दोगुना होता है

Take Care Of Your Heart
Take Care Of Your Heart

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा समर्थित एक अध्ययन के अनुसार, 55 वर्ष या उससे कम उम्र की महिलाएं उसी उम्र के पुरुषों की तुलना में हार्ट अटैक के तुरंत बाद आठरह महीने में दुबई अस्पताल में दोबारा भर्ती होने के लिए लगभग दोगुने खतरे से गुजरती हैं। महिलाओं में ओबेसिटी, हृदय फेल, और अवसाद जैसे जोखिम कारकों की अधिक दर संभवतः इस अंतर के कारण थी।

हृदय स्वास्थ्य युक्तियाँ ( Heart Health Tips )

यह फिंडिंग्स सुझाव देती हैं कि लगभग 40,000 अमेरिकी महिलाओं का अधिकतम स्वास्थ्य मॉनिटरिंग करने की आवश्यकता है, जो अस्पताल छोड़ने के बाद हार्ट अटैक से पीड़ित होती हैं, और भिन्न परिणामों के पीछे के कारणों की बेहतर समझ की आवश्यकता है। यह अध्ययन, जिसे राष्ट्रीय हृदय, फेफड़ों, और रक्त संसाधन संस्थान (एनएचएलबीआई), एनआईएच का हिस्सा है, आज अमेरिकी कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित किया गया था।

“हमने पहली बार दिखाया है कि 55 वर्ष या उससे कम उम्र की महिलाओं में हृदय अटैक के बाद दुबारा अस्पताल में भर्ती होने के साथ-साथ निम्न आय और अवसाद जैसे कुछ गैर-हृदय घटक होते हैं जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक पाए जाते हैं और अधिक खराब परिणामों से जुड़े होते हैं,” ऐसा कहते हुए मुख्य लेखक हार्लन एम. क्रुमहोल्ज, एमडी, येल विश्वविद्यालय के मेडिसिन के प्रोफ़ेसर और कार्डियोलॉजिस्ट ने कहा। वह इस स्कूल के आउटकम्स रिसर्च एवं एवलुएशन (कोआर) के निदेशक भी हैं। “अध्ययन में यह साबित हुआ है कि हृदय अटैक के बाद युवा महिलाओं में इन गैर-हृदय जोखिम कारकों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है, जैसे निम्न आय और अवसाद, जिससे अधिक असुविधाओं से जुड़े होते हैं, ये महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों से अधिक पाए जाते हैं।”
“इन जोखिम कारकों के आगे के अध्ययन से डॉक्टरों और उनके रोगियों को अस्पताल से छुट्टी के बाद एक महिला के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिल सकती है,” युआन लू, Sc.D., अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक, CORE में एक अन्वेषक और एक ने कहा। येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में सहायक प्रोफेसर।

शोधकर्ताओं ने कुछ समय के लिए जाना है कि 55 वर्ष और उससे कम उम्र की महिलाओं में समान आयु वर्ग के पुरुषों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने से अस्पताल में मृत्यु का लगभग दोगुना जोखिम होता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि दिल का दौरा पड़ने के इलाज के बाद अस्पताल छोड़ने के एक साल बाद महिलाओं को हृदय और गैर-हृदय संबंधी जटिलताओं का अधिक जोखिम होता है या नहीं।
अधिक जानने के लिए, शोधकर्ताओं ने NHLBI के VIRGO (वैरिएशन इन रिकवरी: रोल ऑफ़ जेंडर ऑन आउटकम्स ऑफ़ यंग एएमआई पेशेंट्स) (लिंक बाहरी है) अध्ययन के डेटा का विश्लेषण किया, जो उन महिलाओं और पुरुषों के बीच परिणामों से संबंधित जोखिम कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला को देखता है जो दिल का दौरा पड़ा है। अध्ययन में 103 अमेरिकी अस्पतालों में 2,979 मरीज – 2,007 महिलाएं और 972 पुरुष शामिल थे। प्रतिभागियों की औसत आयु 48 वर्ष थी और वे जातीय और नस्लीय रूप से विविध आबादी से थे।
विश्लेषण से पता चला कि इनमें से लगभग 30% रोगियों को दिल का दौरा पड़ने के बाद पहली बार अस्पताल छोड़ने के बाद वर्ष में पुन: अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनमें से अधिकांश पुन: दौरे मरीज के डिस्चार्ज होने के पहले महीने के भीतर चरम पर थे, फिर बाद के महीनों में धीरे-धीरे कम हो गए। शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में पुनर्वितरण का लगभग दोगुना जोखिम (1.65 गुना अधिक जोखिम) था।

पुरुषों और महिलाओं के लिए, कोरोनरी संबंधी जटिलताएं – जैसे कि दिल का दौरा और एनजाइना जो रक्त वाहिका की रुकावट से संबंधित हैं – पुनर्वास के प्रमुख कारण थे। फिर भी, महिलाओं के लिए कोरोनरी संबंधी जटिलताओं की दर पुरुषों की तुलना में लगभग 1.5 गुना अधिक थी – मोटे तौर पर मोटापे और मधुमेह जैसे जोखिम कारकों द्वारा संचालित।
सबसे बड़ी यौन असमानताएं गैर-कार्डियक रिहॉस्पिटलाइजेशन में दिखाई दीं, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दोगुने से अधिक (या 2.10 गुना अधिक) थीं। ये ऐसी घटनाओं के कारण अस्पताल में भर्ती थे जो हृदय रोग या स्ट्रोक से संबंधित नहीं थे, जैसे कि पाचन संबंधी समस्याएं, अवसाद, रक्तस्राव और निमोनिया।
इन उच्च गैर-कार्डियक दरों के पीछे के कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का उच्च प्रतिशत कम आय (48% बनाम 31%) के रूप में पहचाना जाता है और अवसाद का उच्च इतिहास (49% बनाम 24%) था। . जबकि कम आय एक चिकित्सा उपाय नहीं है, यह अक्सर स्वास्थ्य सेवा तक सीमित पहुंच के कारण खराब स्वास्थ्य स्थिति से जुड़ा होता है। 
दिल का दौरा पड़ने के बाद अवसाद का खतरा बढ़ जाता है और महिलाओं में स्थिति के आंशिक उपचार के कारण अस्पताल में भर्ती होने की उच्च दर में जोखिम कारक हो सकता है। हालांकि, यह पता लगाने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता होगी कि ये कारक दिल के दौरे के बाद अलग-अलग अस्पताल में भर्ती होने को कैसे प्रभावित करते हैं।

“दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल से छुट्टी के बाद गैर-कार्डियक जोखिम कारकों पर भविष्य के शोध से लक्षित रणनीतियों का विकास हो सकता है जो इस इक्विटी अंतर को कम कर सकते हैं,” जीना एस. वेई, एम.डी., एम.पी. महिलाओं के स्वास्थ्य पर एनएचएलबीआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकार। “हम इस क्षेत्र में और अधिक अध्ययन के लिए तत्पर हैं।”
इस अध्ययन को राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान से अनुदान R01HL081153 द्वारा समर्थित किया गया था और VIRGO अध्ययन (NCT00597922) से डेटा का उपयोग किया गया था।
राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान (NHLBI) के बारे में: NHLBI हृदय, फेफड़े, और रक्त रोगों और नींद संबंधी विकारों में अनुसंधान करने और समर्थन करने में वैश्विक नेता है जो वैज्ञानिक ज्ञान को आगे बढ़ाता है, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और जीवन बचाता है। अधिक जानकारी के लिए www.nhlbi.nih.gov पर जाएं।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के बारे में: देश की चिकित्सा अनुसंधान एजेंसी एनआईएच में 27 संस्थान और केंद्र शामिल हैं और यह अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग का एक घटक है। एनआईएच प्राथमिक संघीय एजेंसी है जो बुनियादी, नैदानिक ​​और अनुवाद संबंधी चिकित्सा अनुसंधान का संचालन और समर्थन करती है, और सामान्य और दुर्लभ दोनों बीमारियों के कारणों, उपचारों और इलाज की जांच कर रही है। एनआईएच और इसके कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.nih.gov पर जाएं।

महत्वपूर्ण लिंक ( Important Link )

Apply Form Link

Click Here To Apply

Download Notification

Click Here To Download

Official Website

Click Here To Visit

Join Our Telegram Group

Click Here To Join

Tags: 

हृदय योजना
हृदय का चित्र
हृदय चक्र
हृदय योजना राजस्थान
हृदय योजना pdf
हृदय रोगों के नाम
हृदय रेखा पर त्रिशूल
हृदय रोग
हृदय के कार्य बताइए
हृदय अस्थमा के लक्षण
हृदय रोगों के नाम
हृदय रोगों के नाम in english
हृदय रोगों की आयुर्वेदिक दवा
हृदय रोगों का आयुर्वेदिक इलाज
हृदय रोगों
हृदय रोगों का उपचार
हृदय रोगों से बचाव
हृदय रोगों की रोकथाम
हृदय रोगों kya hota hai
हृदय रोगों के लिए
heart diagram
heart attack
heart emoji
heart attack symptoms
heart beat
heart broken shayari
heart touching lines in hindi
heart touching quotes
heart touching shayari
heart rate
heart attack symptoms
heart attack ke lakshan
heart attack movie
heart attack symptoms in hindi
heart attack lyrics
heart attack causes
heart attack treatment
heart attack song
heart attack ke lakshan in hindi
हार्ट अटैक सिम्पटम्स
हृदय रोग में दूध
हृदय रोगों के नाम
हृदय रोग के लक्षण और उपचार
हृदय रोग के दो रूप कौन-से हैं?
हृदय रोगों के नाम in english
जन्मजात हृदय रोग के प्रकार
हृदय रोग से मुक्ति के उपाय
हार्ट की बीमारी का इलाज
हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत
हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय
हार्ट अटैक आने की उम्र
हार्ट अटैक कितनी बार आता है
हार्ट अटैक से बचने के उपाय
हार्ट अटैक क्यों आता है
हार्ट अटैक की गोली
महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण

Leave a Comment