Vivek Ramaswamy Biography in Hindi: एक अद्वितीय यात्रा

Vivek Ramaswamy एक अमेरिकी व्यवसायी और राजनैतिक प्रार्थी हैं, जिन्होंने नवंबर 2024 में होने वाले संयुक्त राज्य राष्ट्रपति निर्वाचन में रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए अपनी प्रार्थीता की घोषणा की है। उन्होंने 2014 में जैवौषधीय कंपनी रॉइवण्ट साइंसेज की स्थापना की और अपनी उद्यमिता, विचारशीलता, और राष्ट्रीय राजनीति में उनके योगदान के लिए मशहूर हैं।

Vivek Ramaswamy Biography in Hindi
Vivek Ramaswamy Biography in Hindi


Vivek Ramaswamy-शिक्षा और व्यापारी यात्रा

रामस्वामी का जन्म सिनसिनाटी, भारतीय आप्रवासी माता-पिता के यहाँ हुआ था। हार्वर्ड कॉलेज से उन्होंने जीव विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और फिर येल लॉ स्कूल से एक और स्नातक की उपाधि प्राप्त की। हेज फंड में निवेश भागीदार के रूप में काम करने के बाद, उन्होंने 2014 में जैवौषधीय कंपनी रोइवेंट साइंसेज की स्थापना की, जो आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं के बीच एक सांविदानिक सम्बन्ध स्थापित करने का उद्देश्य रखती है।


Vivek Ramaswamy-विचारधारा और राजनीति

रामस्वामी ने हितधारक सिद्धांत के खिलाफ आवाज उठाई है, जिसमें उन्होंने कंपनियों को नैतिकता और मूल्यों के आधार पर निर्देशित किया जाना चाहिए। उन्होंने बिग टेक कंपनियों और क्रिटिकल रेस सिद्धांत की आलोचना की है और इस पर कड़ा विरोध किया है। उनका मानना ​​है कि धर्मनिरपेक्षता, देशभक्ति, और कार्य नैतिकता को अमेरिकी मूल्यों के रूप में बचाव करना महत्वपूर्ण है।

Vivek Ramaswamy-नई दिशा

रोइवेंट छोड़ने के बाद, रामस्वामी ने स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट की सह-स्थापना की, जो एक निवेश फर्म है जो पर्यावरण, सामाजिक, और कॉर्पोरेट प्रशासन (ईएसजी) नीतियों के अनुसार कंपनियों में निवेश करने का विरोध करती है। इसमें सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर विचार करने के लिए विशेषाधिकार रखा गया है, जिससे समृद्धि और सामाजिक न्याय को सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा सकता है।

Vivek Ramaswamy-राजनीतिक यात्रा

रामस्वामी ने सीनेटर रॉब पोर्टमैन की सेवानिवृत्ति के बाद चर्चाएं खड़ी कीं कि उन्हें 2022 के चुनावों में उनकी जगह लेने के लिए लड़ा जा सकता है, लेकिन अंत में उन्होंने इसे इनकार कर दिया। फिर, फरवरी 2023 में, उन्होंने 2024 के राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए अपनी प्रार्थीता की घोषणा की। उनका यह कदम उनकी राजनीतिक पूर्वाग्रह, योजनाबद्धता, और नैतिकता के प्रति उनके आदर्शों को दर्शाता है।


Vivek Ramaswamy-मुद्दों पर नजर

रामस्वामी का मानना ​​है कि “वोकवाद” ने प्रमुख अमेरिकी मूल्यों को छोड़ दिया है और धार्मिक विश्वास, देशभक्ति, और कार्य नैतिकता को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने अपने दर्शकों को यह बताया है कि कॉर्पोरेट सद्गुण-संकेत और पाखंड हर जगह हैं, और इसे दूर करने के लिए उन्हें राष्ट्रपति के पद के लिए उम्मीदवार बनाया जा रहा है। Vivek Ramaswamy एक उद्यमिता, विचारक, और राजनेता के रूप में अपनी यात्रा को अग्रसर कर रहे हैं, जो अपनी अनवादी दृष्टिकोण और अपने नैतिक मूल्यों के लिए पहचाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *