देखो इन अद्भुत Gmail हैक्स को जो आपकी जिंदगी को आसान बनाएंगे, और आपको कई काम फटाफट करने में मदद करेंगे!

Gmail Smart Tricks: गूगल की ईमेल सेवा, Gmail, में छिपे हुए फीचर्स हैं जो आपकी जिंदगी को काफी आसान बना सकते हैं। इन स्मार्ट टिप्स के साथ, आप अपने कार्यों को किसी भी मुश्किल के बिना कर सकते हैं। चलिए, Gmail के कुछ स्मार्ट ट्रिक्स के बारे में जानते हैं…

Gmail
Gmail

Undo Send:
क्या आपको पता है कि Gmail में भेजे गए ईमेल को वापस भी लिया जा सकता है? Undo Send फीचर से, आप एक भेजे गए ईमेल को वापस ले सकते हैं। यह काम आता है जब आप भूल जाते हैं कुछ अटैच करना या फिर अपने मैसेज में छोटी सी गलती कर देते हैं।

Confidential Mode:
चिंता में हैं क्या कि क्या आप ईमेल के ज़रिए संवेदनशील जानकारी भेज रहे हैं? Gmail का Confidential Mode आपको ईमेल को अधिक सुरक्षित रूप से भेजने की अनुमति देता है। प्राप्त करने वाला यूजर इस मोड में भेजे गए ईमेल के कंटेंट को ना तो फॉरवर्ड कर सकेगा और ना ही ईमेल के कंटेंट को प्रिंट और डाउनलोड कर सकेगा।

Smart Compose:
समय बचाओ ईमेल लिखने के लिए Gmail में Smart Compose का इस्तेमाल करें। एक बार एनेबल हो जाने पर, यह फीचर आपको लिखते समय पूरा वाक्य सुझाता है, लंबे वाक्य को बार-बार लिखने से बचाता है। यह बिलकुल एक वर्चुअल सहायक की तरह है जो आपको ईमेल लिखने में मदद करता है!

Snooze for later:
कभी सोचा है कि क्या आप अस्थायी रूप से ईमेल्स को इनबॉक्स में दिखाई देने से रोक सकते हैं? Gmail का Snooze फीचर आपको आने वाले ईमेल्स को एक निर्धारित समय के लिए ठहरा सकता है। जब आप मीटिंग में हों या बस कुछ अविचलित ध्यान के लिए, तो यह बहुत ही उपयोगी होता है।

Labels:
बिना किसी परेशानी के अपने इनबॉक्स को Gmail के Labels फीचर के साथ आयोजित करें। आसानी से अपने ईमेल्स को कैटेगराइज़ करें और उन्हें प्राथमिकता दें, ताकि आपको जब आपकी आवश्यकता हो तो आसानी से मिल सके। ये Gmail के हैक्स आपके दैनिक ईमेल कार्यों को सरल बनाएंगे और आपके इनबॉक्स को प्रबंधित करने में सहायक होंगे.

 

आपको ये जानकारी कैसी  में जरूर बताये, ऐसे और जानकरी के लिए आप इस वेबसाइट को सब्सक्राइब भी कर सकते है. आप से अनुरोध हैं की इस जेकरि को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे.

Leave a Comment