ये 4 WhatsApp मैसेज सख्त नज़र रखें, नहीं तो होगा बड़ा पछतावा

WhatsApp वास्तव में एक बहुत ही फेमस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। भारत में, इस एप का मेटा के द्वारा 50 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। लेकिन ध्यान दें, साइबर अपराधियों का ध्यान व्हाट्सएप पर भी रहता है। कई बार, ये लोग आपके साथ साइबर फ्रॉड कर सकते हैं। अगर आपके पास भी ऐसे 4 मैसेज आते हैं, तो कृपया उन्हें इग्नोर करें और कोई भी लिंक पर क्लिक न करें।

Whatsapp
Whatsapp

भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल 50 करोड़ से अधिक लोग करते हैं। मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल यूजर्स चैटिंग के साथ-साथ फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए भी किया जाता है। इन एप्स का इस्तेमाल करके लोगों को धोखाधड़ी करने का भी मौका मिलता है। साइबर अपराधों की तेजी से बढ़ती संख्या के कारण, ये लोग अब नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। इसलिए ध्यान दें, ऐसे मैसेज पर क्लिक न करें, नहीं तो आप भी बड़े साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

जॉब ऑफर

साइबर अपराधियों का एक नया तरीका है, जिसमें वे युवाओं को नौकरियों के नाम पर धोखा देते हैं। युवाओं को अच्छी नौकरी का ऑफर देने के लिए, एक लिंक भेजा जाता है, जिसमें उनसे उनकी निजी जानकारियाँ भरने के लिए कहा जाता है। लेकिन जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करके अपनी जानकारी भरते हैं, वो सब हैकर्स के पास चली जाती है। इसके बाद, वे आपके साथ साइबर फ्रॉड कर सकते हैं।

प्राइज मनी/लॉटरी

व्हाट्सएप पर लॉटरी और प्राइज के नाम पर भी लोगों को धोखा दिया जाता है। स्कैमर्स लोगों को मैसेज भेजकर कहते हैं कि उनका नाम लॉटरी में निकला है या फिर उन्होंने कोई प्राइज जीता है। प्राइज मनी प्राप्त करने के लिए वे जानकारियाँ भरने के लिए कहते हैं। लालच के कारण, बहुत से लोग अपनी निजी जानकारियाँ देते हैं, जिसके बाद साइबर अपराधियों का शिकार हो सकते हैं।

बैंक अलर्ट (KYC अपडेट)

आजकल, लगभग सभी बड़े बैंक व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए यूजर्स को कनेक्ट करते हैं। बैंक अकाउंट होल्डर्स को KYC की जानकारी अपडेट करने के लिए, हैकर्स एक लिंक भेजते हैं। लेकिन जैसे ही आप अपनी KYC डिटेल भरते हैं, वो सब हैकर्स के पास चली जाती है। इसके बाद, वे आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं।

डिलीवरी फेल

अब हैकर्स व्हाट्सएप के जरिए लोगों को धोखा देने का एक और तरीका ढूंढ रहे हैं। वे लोगों को प्रोडक्ट की डिलीवरी फेल होने का नोटिफिकेशन भेजते हैं और उनसे नाम, पता और अन्य निजी जानकारियाँ पूछते हैं। इसके बाद, वे इन जानकारियों का उपयोग करके धोखाधड़ी कर सकते हैं।

ध्यान दें, अगर आपके व्हाट्सएप पर भी ऐसे 4 मैसेज आते हैं, तो उन्हें इग्नोर करें और जिस नंबर से ये मैसेज आए हैं, उन्हें रिपोर्ट करें। इस तरह से आप खुद को और दूसरों को साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारी ये जानकारी थोड़ा भी आपके लिए उपयोगी है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिस्तेदाओं के साथ जरूर से जरूर शेयर करे. आपसे से अनुरोध है की एक प्यारा सा कमेंट करे दे की ये पोस्ट आपको कैसा लगा ताकि हम सिर्फ आपके लिए ऐसे ही usefull जानकारी आपके लिए लाते रहे.

Leave a Comment