switched off हुए अपने मोबाइल फोन को ढूंढ़ें: Find My Device के जादू से

खोए हुए फोन कैसे ढूंढें: अगर आपका फोन चोरी हो गया हो या फिर बस खो गया हो, तो आप उसे आसानी से खोज सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में कुछ सेटिंग्स को ऑन करना होगा, खासकर Find My Device फीचर को। यह फीचर iPhone और Android दोनों पर उपलब्ध है।

how to find my switched off iphone smartphone android phone
how to find my switched off iphone smartphone android phone

अक्सर फोन चोरी हो जाने या खो जाने के थोड़े ही समय में स्विच ऑफ हो जाता है। अब सवाल यह है कि स्विच ऑफ फोन की लोकेशन कैसे ढूंढें? Find My फीचर की मदद से, आप आसानी से अपने खोए हुए स्मार्टफोन का पता लगा सकते हैं, चाहे वो iPhone हो या Android।

Google ने अंततः अपने Find My Device फीचर का अपग्रेड जारी किया है। इस अपग्रेड के बाद, आप स्विच ऑफ फोन की भी लोकेशन का पता लगा सकते हैं। यह फीचर मई 2023 में कंपनी ने घोषणा की थी, लेकिन अब यह स्मार्टफोनों पर उपलब्ध है। लेकिन कंपनी ने इसे सभी क्षेत्रों के लिए अभी तक जारी नहीं किया है।

वर्तमान में, यह सुविधा संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में ही उपलब्ध है। कंपनी आने वाले दिनों में इसे अन्य क्षेत्रों में भी लागू करने का काम करेगी। यह सुविधा अभी Pixel 8 और Pixel 8 Pro उपयोगकर्ताओं को ही मिल रही है, जबकि iPhone पहले से ही ऐसी सुविधा प्रदान करता है। चलिए, जानते हैं कि Google और Apple के यह फीचर कैसे काम करते हैं।

आईफोन को कैसे ढूंढें?

अगर आप iOS यूजर हैं, तो आपको अपने डिवाइस में सेटिंग को इनेबल करना होगा। इसके लिए, आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा। यहां, आपको अपने नाम पर टैप करना होगा और फिर Find My विकल्प पर क्लिक करना होगा।

यहां से, आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। अब, आपको Find My Device पर क्लिक करना होगा और इस सेटिंग को ऑन करना होगा। आपका फोन कब ऑफलाइन होता है, इसे देखने के लिए, आपको Find My Network विकल्प को ऑन करना होगा। ध्यान दें कि इस फीचर का उपयोग करने के लिए, आपके फोन की लोकेशन ऑन रहनी चाहिए।

खोए हुए डिवाइस को ढूंढने के लिए, आपको Find My को अपने दूसरे

डिवाइस पर ओपन करना होगा। यहां, आपको खोए हुए आइटम का चयन करना होगा। यहां से, आप अपने डिवाइस को मैप पर ढूंढ सकते हैं। यहां, कई सारे विकल्प होंगे, जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपने डिवाइस को खोज सकते हैं। आप अपने फोन को लॉक भी कर सकते हैं।

Android पर कैसे काम करता है?

Android यूजर्स को अपने खोए हुए फोन को खोजने के लिए Find My Device की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां, आपको उसी खाते से लॉग इन करना होगा, जिससे आपने खोए हुए फोन में लॉग इन किया है। यहां, आपको उन सभी डिवाइसों की सूची मिलेगी, जिनमें आपने इस खाते से लॉग इन किया होगा।

यहां से, आप अपने फोन की आखिरी लोकेशन देख सकते हैं। क्योंकि गूगल का अपग्रेड Find My Device फीचर सभी के लिए अभी तक जारी नहीं हुआ है, इसलिए इसके काम कैसे करते हैं इसकी अधिक जानकारी नहीं है।

अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. आप से अनुरोध है की एक कमेंट जरूर करे नेक्स्ट टॉपिक के ऊपर ताकि हम आपके लिए ये ही इंटरस्टिंग जानकारी लेट रहे.

Leave a Comment