ये 5 Google Maps Secret Tricks बनाएगा आपका सफर आसान

नमस्ते दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम 5 Google Maps Secret Tricks को बताने वाले जो आपका सफर को आसान कर देगा, Google Maps में नए नए फीचर्स समय के साथ Update होते रहते है जिनके बारे में कई लोगो को नहीं पता होता है.

मैं ये यकीन के साथ कह सकता हूँ की अगर आप कोई अनजान जगह पर जाते है तो Google Maps का इस्तेमाल आप जरूर करते है. यह गूगल मैप्स नेविगेशन से लेकर लाइव लोकेशन शेयर करने और आस-पास की शॉप, मॉल इत्यादि को खोजने के लिए काम में लोगो के द्वारा लिया जाता है. लेकिन गूगल मैप्स में इन सब के अलावा कई और फीचर्स होते है जो लोगो को नहीं पता होता है. आज की पोस्ट में हम इन्ही फीचर्स के बारे में जानने वाले है.

5 Google Maps Secret Tricks
5 Google Maps Secret Tricks

Google Maps में देखें स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर

गूगल मैप्स के साथ आप टाइम पर जाकर देख सकते हैं। कोई भी लोकेशन पहले कैसे दिखता था। इसके लिए आपको केवल स्ट्रीट ट्रैवल फीचर की हेल्प लेनी होगी।

Google Maps में करे Electric Vehical Setting

अगर आप एक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का यूज़ करते हैं तो अब चार्जिंग स्टेशन को खोजने में आपको काफी हेल्प मिलने वाली है। गूगल मैप्स पर केवल चार्जर टाइप को सेलेक्ट करते ही इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन नियर मी लिखें। इसके तुरंत बाद गूगल मैप्स आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ कंपैटिबल नियर बाई चार्जिंग स्टेशन को हाइलाइट कर देगा। इसमें टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीकल सब शामिल है।

Google Maps में शेयर करें Live Location

लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर के बारे में कुछ लोगों को पता हैं। लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे हैं जो आज भी इस फीचर से वाकिफ नहीं है। इस फीचर की मदद से आप दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ लाइव लोकेशन शेयर कर जगह के बारे में बता सकते हैं। आप इसे टाइम के हिसाब से साझा कर सकते हैं।

AI की Help से करें नई जगहों को सर्च

एआई के बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको गूगल मैप पर एआई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में शायद ही पता होगा। फिलहाल यह फीचर कुछ ही यूजर्स के पास मौजूद है। इसकी मदद से आप नई जगह को बेहद आसान तरीके से खोज सकती हैं।

Google Maps में करे Offline Navigation

गूगल मैप्स की मदद से आप लोकेशन के मैप को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप इसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट hindiblogg.in के साथ।

 

Leave a Comment