करे अपने बैंक का केवाईसी नहीं तो बंद हो जायेगा आपका बैंक अकाउंट (Bank of Baroda Re-kyc 2024)

Bank of Baroda Re-kyc 2024: नमस्ते दोस्तों अगर आपके पास भी आपके बैंक से फ़ोन आया अपने बैंक अकाउंट का kyc करवाने के लिए तो ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, आज के पोस्ट में हम Bank of Baroda Re-kyc 2024 के बारे बताने वाले है की किस प्रकार से आप अपने बैंक अकाउंट का किस कम्पलीट कर सकते है.

अगर आपके पास आपके अपने एरिया के बैंक ब्रांच के तरफ से साल किया है की आप अपने बैंक अकाउंट का kyc करवा ले नहीं तो आपका बैंक अकाउंट बंद हो जायेगा। आहार आप kyc नहीं करवाते है तो आप अपने बैंक अकाउंट से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। तो दोस्तों इसी समस्या का हल इस पोस्ट में आपको फुल डिटेल में बताया गया है, तो चलिए जानते है की किस प्रकार से आप अपने बैंक अकाउंट का किस करवा पाएंगे।

बैंक ऑफ़ बरोड़ा री-केवाईसी क्या है (Bank of Baroda Re-KYC kya hai )

अगर आपको बैंक ऑफिसियल ने आपको अपने बैंक अक्कोउट के KYC के लिए बोलै है तो सबसे पहले जान के की KYC क्या होता है, KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer होता है जिसका हिंदी अर्थ “अपने ग्राहक को जाने” होता है. बैंक के ऑफिसियल ने आप से KYC करने को कहा है पर वो KYC न होकर Re-KYC है. जब आप कोई नया बैंक अकाउंट खोलवाते है तो उसमे KYC किया जाता है।  लेकिन जब आपको बैंक अकाउंट खुलवाए समय हो जाता है तो बैंक फिर से KYC करना होता है जिसे Re-KYC कहते है.


री-केवाईसी क्या क्यों जरुरी है (Re-KYC Kyo Jaruri Hai)

जब आपने किसी भी बैंक में अपना बैंक अकाउंट में खुलवाया था उस समय से अभी के समय तक अगर आपको 3 साल से ज्यादा हो गया है तो आपको अपने बैंक अकाउंट का KYC करवाना जरुरी है.

Re-KYC Kyo Jaruri Hai: बैंक में Re-KYC इन कारन से जरुरी है, पहला सभी बैंको को रेगुलेट करने वाला रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के तरफ से बैंको को आदेशित किया गया है की उन्हें अपने कस्टमर की Re-KYC करना जरुरी है नहीं तो उनका बैंक अकाउंट बंद कर दिया जाये या फिर फ्रीज कर दिया जाये जिस से वह व्यक्ति लेन-देन न कर पाए. Re-KYC इसलिए भी जरुरी है की किसी और का बैंक अकाउंट कोई और इस्तेमाल गैर कानूनी कामो के लिए कर रहा हो तो उसे रोका जा सके. इसके अलावा Re-KYC व्यक्ति की पहचान असली है या नहीं इसलिए भी जरुरी है.

जब से RBI (Reserve Bank of India) ने ये guideline जारी किया है तब से ये प्रॉसेस बैंक के द्वारा जोरो-शोरों से लोगो को कॉल करके सुचिता किया जा रहा है.

री-केवाईसी करने के लिए क्या करें (Re-KYC Karne Ke Liye Kya Kare)

हम इस पोस्ट में सिर्फ Bank of Baroda के Re-KYC के बारे में जानने वाले है, अगर आपके पास Re-KYC के लिए फोन नहीं आया है तो जल्द ही आ जायेगा, और आपको Re-KYC करने के लिए शाखा (Branch) में बुलाया जायेगा। अपने बैंक के Re-KYC करने के तीन तरीके है.

Bank Re-KYC: अगर आप busy नहीं रहते है और आपके पास Re-KYC करने का समय है तो आप इसके लिए आप अपने बैंक शाखा में जाये और जरुरी दस्तावेज बैंक अधिकारी को जमा कर अपने बैंक अकाउंट का Re-KYC कर सकते है.

Web Portal Re-KYC: अगर आपके पास समय नहीं है और आपको इंटरनेट की नॉलेज है तो आप Bank of Baroda के Web पॉर्टल के जरिये आप अपने बैंक अकाउंट का Re-KYC कर सकते है. आप निचे दी गई लिंक पर क्लिक करके इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर Re-KYC फॉर्म भर कर आप आप अपने बैंक अकाउंट का KYC कर सकते है.

Official Website For Web Portal Re-KYC: https://onlinecasa.bankofbaroda.com/rekycweb/#/core/actInquiry

Video Re-KYC: बैंक ऑफ़ बरोदा हम सभ को Video Re-KYC करने भी ऑप्शन देता है इसके लिए आप निचे दी गई लिंक से आप अपने बैंक अकाउंट का Video Re-KYC कर सकते है.

Official Website For Video Re-KYC: https://onlinecasa.bankofbaroda.com/rekycvcip/#/core/custDetails

री-केवाईसी करने के लिए जरुरी दस्तावेज कौन-कौन से है (Re-KYC Karne Ke Liye Important Documents Konse Hai)

bank of baroda के Re-KYC करने के लिए जरुरी दस्तावेज (Documents) कुछ इस प्रकार से है.

  • Pan Card
  • Aadhar Card
  • Signature
  • Account Number
  • Bank Account Details
  • Customer ID

बैंक ऑफ़ बरोदा ऑनलाइन री-केवाईसी कैसे करें (Bank of Baroda Online Re-KYC Kaise Kare)

निचे दी गई वीडियो को देखकर आप अपने बैंक अकाउंट का ऑनलाइन री-केवाईसी कर सकते है.

अगर आपको ये जानकारी कैसे लगी कमेंट में आप अपना रे जरूर दे, आपको अगला पोस्ट किस टॉपिक पर चाहिए जरुरु बताये।

 

Leave a Comment