देखें लैपटॉप कीबोर्ड के आसान शॉर्टकट (Laptop Keyword Shortcut for Windows in Hindi)

Laptop Keyword Shortcut for Windows in Hindi: आज काम के इस भाग दौर भरे जिंदगी में शॉर्टकट तो नहीं ले सकते पर हाँ अपने लैपटॉप के विंडो में काम के लिए Shortcut का उसे कर सकते है. दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम लैपटॉप के कुछ खास कीबोर्ड शॉर्टकट को बताने वाले है जो आपके काम को काफी आसान कर देगा। तो चलिए जानते है…

Laptop Keyword Shortcut for Windows in Hindi
Laptop Keyword Shortcut for Windows in Hindi

Laptop Keyword Shortcut for Windows in Hindi

आज के इस पोस्ट में हम कीबोर्ड में मौजूद फंक्शन keys (F), विंडो लोगो key, कण्ट्रोल (Ctrl), ऑल्ट (Alt), टैब (Tab) के साथ English के Alphabate को कॉम्बिनेशन के साथ यूज़ करके Keyword Shortcut का यूज़ करेंगे।

अगर हम Laptop के Keyword में F11 या Windows logo key + Up arrow को एक साथ दबाते है तो विंडो मैक्सिमाइज हो जाती है। वहीं, अगर आप विंडो बटन के साथ डाउन एरो का इस्तेमाल करेंगे तो विंडो मिनिमाइज हो जाती है।

वही अगर हम Laptop के Keyword में Windows logo key + Tab को एक साथ दबाते है तो टास्क व्यू ओपन हो जाता है।

जबकि Laptop के Keyword में Windows logo key + D को एक साथ दबाते है तो बिना माउज को छुए आप सीधे डेस्कटॉप पर पहुंच जाएंगे।

अगर लैपटॉप पर इंटरनेट आप इंटरनेट सर्फ कर रहे हैं और आपका कोई टैब बंद हो जाता है तो उसे वापस खोलने के लिए आपको Shift + Ctrl + T एक साथ दबाते है तो इससे आपको बंद किए गए टैब्स वापस ओपन हो जाता है।

वही अगर आपको अपनी Laptop  की स्क्रीन के किसी हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना है तो आपको Window + Shift + S दबाना होगा। इससे स्निपेट टूल खुल जाएगा और आप आसानी से स्क्रीन के किसी भी हिस्से का स्क्रीनशॉट ले पाएंगे।

अगर हम Alt + Tab को Laptop में एक साथ दबाते है तो लैपटॉप में खुली हुई टैब्स के बीच में स्विच कर सकते है।

अगर आप अपना लैपटॉप के स्क्रीन को लॉक करना चाहते है तो आप Windows logo key + L को एक साथ दबाएंगे तो आपका Laptop की Screen लॉक हो जाती है।

अगर आपको अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना है तो आपको Window + alt + R दबाना होगा। इससे स्क्रीन की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

5 computer Tricks जो इजी करेगा आपका काम

Leave a Comment